अब फेसबुक शुरू करेगा खुद का न्यूज प्रोजेक्ट

Samachar Jagat | Thursday, 19 Jan 2017 03:24:20 PM
Facebook will launch own news project

सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने बुधवार को घोषणा की है कि वह जल्द ही अपना खुद का जर्नलिज्म प्रोजेक्ट शुरू करेगा। इसके लिए वह अन्य मीडिया संस्थानों के साथ भी मिलकर काम करेगा। गौरतलब है कि अक्सर सोशल मीडिया विशेषकर फेसबुक पर फर्जी खबरों के वायरल हो जाने के कारण फेसबुक को किरकिरी का सामना करना पड़ता है। 

फेसबुक ने कंपनी के ब्लॉग पर बताया कि इस न्यूज प्रोजेक्ट में वॉभशगटन पोस्ट, फॉक्स न्यूज, जर्मनी के बिल्ड सहित कई देशों के मीडिया संस्थानों को शामिल किया जाएगा, जो समाचारों को एक नए अंदाज में सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगे। ब्लॉग में कहा गया है कि फेसबुक के इस जर्नलिज्म प्रोजक्ट से जहां मीडिया इंडस्ट्री भी एकतरफ अपडेट होगी, वहीं सोशल मीडिया पर चल रही फर्जी खबरों पर भी रोक लगेगी। 

ब्लॉग में बताया गया है कि फिलहाल कंपनी ने इस प्रोजेक्ट के लिए 10 ऐसी मुख्य बातें रेखांकित की है, जिसके आधार पर सभी मीडिया संस्थानों के साथ उन्हें मिलकर काम करना है। इसी के आधार पर कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग भी तैयार की जा रही है। गौरतलब है कि फर्जी व अफवाह फैलाने वाली खबरों के वायरल हो जाने के बाद अक्सर फेसबुक को किरकिरी का सामना करना पड़ा है। हाल ही में जर्मनी में एक नया कानून पारित किया है, जिससे फेसबुक पर हर फर्जी पोस्ट के लिए पांच लाख यूरो का जुर्माना लगाएगा। फेसबुक ने फर्जी पोस्ट प्रसारित होने के 24 घंटे के अंदर उसे नहीं हटाए तो इस जुर्माने का भुगतान करना पड़ेगा। 

इन्हीं दिक्कतों से बचने के लिए फेसबुक ने खुद का न्यूज प्रोजेक्ट लाने का ऐलान किया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.