फेसबुक पर अब आप अपनी टाइमलाइन को देखेंगे 2 हिस्सों में बटा हुआ

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2017 11:07:41 AM
Facebook wants to break its Timeline into two

फेसबुक चाहता है कि आप एक बिलकुल नयी टाइमलाइन को ट्राय करें। एंड्रॉयड के लिए बीटा रिलीज़ में,सोशल नेटवर्किंग साइट ने एक नया फीचर "explore" लांच किया है,ये फीचर उसी फीचर से मेल खाता हुआ है जो इंस्टाग्राम कंपनी का फीचर है। 

Mashble की रिपोर्ट के अनुसार ऍप के beta वर्ज़न को 2 भागों 'home' पेज और 'explore' पेज में बांटा है। 'home'  वही पेज है जो हमने अपनी रेगुलर टाइमलाइन में देखा है,और 'Explore' टैब आपकी  फोटोज,वीडियोस और पोस्ट को फीचर करता है, जो कि आपके इंटरस्ट और रूचि के होंगे लेकिन ये सभी उन्ही पेज से होंगे जो ना तो आपने like किये है और ना ही follow। 

ये शायद फेसबुक का उन आर्टिकल्स को फ़िल्टर करने का तरीका है जो आपको कुछ पोस्ट्स के बाद पॉपअप मेनू द्वारा शो होतें रहतें है,उसके बाद लोग इन्हें फॉलो करतें है और उसके बाद ये पेज उन्हें एक अलग जगह पर शो होतें है।आपकी रुचियों को ध्यान में रखते हुए फेसबुक आपको उन्ही पेज की फोटोज़ ,वीडिओज़ आदि को शो करने की प्राथमिकता देगा जो आपको पसन्द है और 'Explore' पेज पर आपको वो वीडिओज़ और फोटोज शो होंगे।   

इन सभी कंटेंट को एक अलग या सैपरेट टैब पर शो करना वाकई एक अच्छा विकल्प है और सोशल नेटवर्क साइट ने जो फ़िल्टर बबल ऐड किया है ये उस से बचने का भी यह एक अच्छा उपाय है। फ्लोटिंग पोस्ट्स केवल उन्ही टॉपिक्स से रिलेटेड होगी जो हमे पसन्द है या हमारी जिन में रूचि है,हम इस से उन सभी पेज सजेशन से भी बच जाएंगे जिनमे हमारे रूचि नहीं है। 

कुछ लोग यह भी कह सकतें है कि 'Explore' टैब फेसबुक का एक नया तरीका है जिसके माध्यम से सोशल मीडिया साइट यह चाहती है कि यूज़र्स ज्यादा से ज्यादा वीडियोज़ देखें।यह टैब उन वीडियोज़ और फोटोज को भी शो करेगी जो आपके दोस्तों द्वारा देखी गयी है। वही दूसरी तरफ 'home' टैब वही है जो इतने समय से आप लोग देख रहें है,ये आपका पर्सनलाइज़्ड स्पेस होगा,इसमें वही पोस्ट शो होगी जो आपने like या फॉलो की है। 

यह फीचर ट्विटर पर बहुत पहले से उपस्थित है। माइक्रो मैसेजिंग ऍप में भी यह फीचर उपलब्ध है जहा आपको उन लोगों के ट्वीट शो होतें है जिनको आपने फॉलो नहीं किया है,साथ ही साथ यह फीचर इंस्टाग्राम में भी उपलब्ध है और अब फेसबुक ने भी इस फीचर को अपना लिया है। 

वेबसाइट पर जो स्क्रीनशॉट पोस्ट किया गया है उसके माध्यम से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि आपको उन ऑथर की पोस्ट शो होगी जिनके पेज आपने लाइक या फॉलो नहीं किये है लेकिन ये उन से मिलते जुलतें होंगे जिन्हें आप पहले लाइक कर चुकें है। 

जैसा की यह फीचर सभी एंड्रोइड्स और iOS में ऐड किया गया है उसे देख कर लगता है कि मार्क जकरबर्ग चाहतें है कि उनकी टाइमलाइन unified और  cluttered दो अलग अलग भागों में विभाजित रहे। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.