Facebook ने जांचा मैसेज पर अपना Dislike button (!)

Samachar Jagat | Sunday, 05 Mar 2017 12:53:01 PM
Facebook tries its dislike button (!) on messages

फेसबुक पर आखिरकार एक Dislike बटन आ गया है लेकिन यह बटन वह नहीं है जहा आपने इसके आने की उम्मीद रखी होगी।

आप एक तेज़ी से चलने वाले चैट ग्रुप में कैसे अपने दोस्त के किसी विशेष संदेश का जवाब दे सकते है.? फेसबुक चाहता है की आप अपने न्यूज़ फ़ीड पदों के तरह ही अपने मित्रों के संदेशों को emojis संलग्न से जवाब दे सके।

एक पाठक ने एक टिप में बताया है कि फेसबुक मैसेंजर कुछ उपयोगकर्ताओं को एक प्रतिक्रियाओं का विकल्प दिख रहा है आपके दोस्तों द्वारा भेजे गए संदेशो पर जब आप टच करेंगे तो आपको जवाब देने के लिए रिएक्शन्स दिखेंगे जैसे की एक thumbs-up Like, thumbs-down Dislike, या एक heart-eyes, lol, wow, sad, या angry emoji। चाट ग्रुप में मौजूद सभी लोगो को वो रिएक्शन दिखेग\आ उस मैसेज के निचे और अगर आप ये देखना चाहते है की किसने कैसा रिएक्शन दिया है तो बस उस मैसेज पर एक बार टच कर दे।

फेसबुक ने इस बातकी पुष्टि करते हुए टेकक्रंच से कहा, "हम हमेशा मैसेंजर को अधिक मजेदार और आकर्षक बनाने के लिए तरीके परीक्षण करते रहते हैं। यह भी एक छोटा सा परीक्षण है जहां हम लोगो को अपनी भावनाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले एक इमोजी को एक संदेश साझा करने के सक्षम करता है। "इसका मतलब है कि अभी हर कोई इसका उपयोग नहीं कर सकता है, लेकिन अगर लोगों को यह आनंद देता है तो, मैसेंजर प्रतिक्रियाए सभी उपयोगकर्ताओं के लिए बाहर रोल हो सकती है।

विशेष रूप से, मैसेंजर प्रतिक्रिया सूची न्यूज़ फीड से अलग है, क्योंकि मैसेंजर प्रतिक्रिया में बहुत टाइम से अनुरोध किया और हमेशा इनकार किया dislike बटन जो दिया गया है। हालांकि यह बटन फेसबुक का सबसे ज़्यादा मांगा गया फीचर है लेकिन फेसबुक ने कभी इसे जोड़ा नहीं क्योंकि वह अपने न्यूज़ फीड में नकारात्मकता इंजेक्षन नहीं करना चाहता था। इसके बजाय, इसने लोगो के लिए प्रतिक्रियाओं को बना दिया जिससे लोग अधिक सूक्ष्म भावनाओं को जल्दी से साझा कर सके, लेकिन disliking को कमैंट्स के लिए छोड़ दिया।

कंपनी ने यह भी बताया की फेसबुक इससे वक "नहीं" बटन के रूप में देखता है। फेसबुक का कहना है की लोग मैसेंजर का इस्तेमाल अक्सर योजना बनाने और समन्वय के लिए करते है, और फेसबुक यह देखने के लिए ये प्रयोग कर रहा है की अगर एक प्रतिक्रियाओं त्वरित रसद और मतदान के लिए मददगार हैं। यही कारण है कि यह एक हां / नहीं विकल्प की पेशकश कर रहा है, फिर भी लोलोग इसे स्वाभाविक रूप से एक नापसंद बटन के रूप में ही देखेंगे।

मैसेंजर प्रतिक्रियाए हाल ही में iMessage द्वारा वर्धित Tapback इमोजी, पश्चिम में Slack’s Emoji Reactions द्वारा चलितएक प्रारूप के समान हैं। वहाँ वे तेजी से उड़ान समूह चैट, जहां अधिक सन्देश आते है जिससे पहले की आप अपने पसंदीदा सन्देश का जवाब दे सके उस में भट उपयोगी साबित हुआ है।

इस चैट की कल्पना कीजिए:

बॉस - हर कोई दोपहर के भोजन के लिए पिज्जा आर्डर देने के साथ खुश है?

सहकर्मी 1 - इसके बजाय कोई फ़ूड ट्रक जाना चाहता हैं?

सहकर्मी 2 - मैं सुशी खाने जाना चाहुगा अगर कोई जा रहा है तो।

आप - हां।

-

यह पूरी तरह से अस्पष्ट है की आप किस सन्देश का जवाब दे रहे है, और यह कहने के "हां मई भी फ़ूड ट्रक्स जाना पसन्द करूँगा" बहुत ही कष्टप्रद है। Slack ने थ्रेडेड बातचीत जोड़ने से पहले यह इमोजी प्रतिक्रियाओं के साथ इस समस्या को संबोधित किया। मैसेंजर की तरह एक हल्के सामाजिक चैट app को थ्रेडेड बातचीत की जरूरत नहीं होगी लेकिन यह निश्चित रूप से एक संभावना है, लेकिन समाचार फ़ीड प्रतिक्रियाओं पर पोर्टिंग सही समझ में आता है।

फेसबुक प्रतिक्रियाओं को लगभग ठीक एक साल पहले शुरू किया गया था, और अब तक करीब 300 अरब बार भेजे जाने के सकत ही वह लोकप्रिय साबित हुए है। "love" सबसे अक्सर इस्तेमाल हो के आधे से ज़्यादा इस्तेमाल प्रतिक्रियाओं का मान बनाया है। मेक्सिको, चिली, और सूरीनाम ने प्रति उपयोगकर्ता में सबसे ज़्यादा प्रतिक्रियाओं का इस्तेमाल देखा है। फेसबुक अब लाइक्स से ज़्यादा प्रीतिक्रियाओ को महत्व देता है जब किसी पोस्ट की प्रमुखता या मानक पसंद से भार है को निर्धारित करना होता है।

Slack म,इ दिए गए Emoji प्रतिक्रियाओं की सफलता को देखते हुए, ये सुविधा वर्क चैट, फेसबुक के मैसेजिंग सिस्टम के द्यम सहयोग सूट दफ्तर के लिए एक मजबूत addition का काम कर सकता है। फेसबुक द्वारा इस सप्ताह बढाये गए लगातार मेनू के साथ chatbots जिसका इस्तेमाल आप तब कर सकते है जब आप नहीं जानते कि क्या कमांड टाइप करना है, के साथ बातचीत करे, उस के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

जितना अधिक सुविधाजनक फेसबुक अपने मैसेंजर को कर सकते हैं, उतना ही बेहतर यह Snapchat, line, और गूगल के सन्देश app के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता हैं। जवाब देने के लिए एक आसान तरीका फेसबुक उसेर्स को बांधे रख सकता है, भले ही उनके सामाजिक मीडिया अन्य क्षुधा के लिए साझा करते रहे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.