Facebook का नया विडियो फीचर अब Samsung के स्मार्ट टीवी पर भी उपलब्ध

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2017 02:03:03 PM
Facebook’s new video feature now accessible on Samsung TV

Facebook ने हाल ही में अपने लाइव विडियो फीचर को Samsung के स्मार्ट टीवी पर भी उपलब्ध कराया है जिसके साथ ही Samsung पहला ऐसा प्लेटफार्म बन जाता है जो की सोशल नेटवर्क की लेटेस्ट एप्लीकेशन को फीचर कर उपलब्ध कराएगा। फेसबुक ने इस महीने की शुरुआत में इस बात की घोषणा की थी की वह जल्द ही कनेक्टेड टीवी और अन्य मीडिया प्लेयर्स जैसे की एप्पल टीवी और अमेज़न फायर टीवी पर लक्षित एक वीडियो अनुप्रयोग लॉन्च करेगा, लेकिन उन प्लेटफार्मों से किसी के लिए एक विशिष्ट लॉन्च करने की तारीख का अनावरण नहीं किया था ।

सैमसंग के अनुसार, टीवी के लिए फेसबुक का वीडियो अनुप्रयोग Samsung के स्मार्ट टीवी के लिए उपलब्ध है जिस में शामिल है 2017 QLED टीवी लाइनअप और इसके 2015, 2016, 2017 के सभी स्मार्ट टीवी मॉडल। कंपनी ने आगे ये भी कहा के केवल Samsung ही एक टीवी निर्माता है जो की फेसबुक अनुप्रयोग का समर्थन इसके लॉन्च पर कर रहा है।

ये app खुद ही उपयोक्ता को अपने फेसबुक खातों में sign-in करने की, और  दोस्तों या पेज द्वारा शेयर किये वीडियो , साथ ही शीर्ष वीडियो और दूसरों को उनके हितों के आधार पर उन्हें सिफारिश किये गए विडियो देखने की अनुमति देता है।

आपको केवल एक बार अपने फेसबुक को app के साथ प्रमाणित करने की ज़रूरत  है - ऐप्लिकेशन को इंस्टॉल और पहली बार के लिए इसे शुरू करने के बाद, Samsung ने कहा।

टीवी के बड़े परदे के लिए फेसबुक के अनुप्रयोग का समाचार मूल रूप से फेसबुक के भागीदारी के उपाध्यक्ष Dan Rose द्वारा कोड मीडिया सम्मेलन में विस्तृत किया गया था। फेसबुक का यह कदम अपने प्रतिद्वंदी यूट्यूब जहा रचनाकार अपने काम और विडियो को शेयर करते है और  जहा वीडियोस ढूंढ पाना आसान होता है, उससे खुद को बेहतर बनाने के प्रयास बेहतर की और इशारा करता है। 

कंपनी ने यह भी कहा के एक समय पर न्यूज़ फ़ीड में चलने वाले वीडियो अब, ध्वनि के साथ चलेंगे जब तक कि  आप आपके डिवाइस को साइलेंट मोड पर नहीं रखेंगे। और कंपनी ने आगे यह भी कहा है कि यह अब, वर्टीकल वीडियो को क्रॉप नहीं करेंगे, ताकि अपने प्रतिद्वंदी Snapchat बेहतर काम कर सके। एक picture-in-picture मोड भी पेश किया गया था, जो की आपको एक विडियो को अपनी फीड से बाहर खीच कर अच्छी तरह से देखने और आपको अपनी फीड  स्क्रॉल करना जारी रखने की अनुमति देता है।

अभी हाल ही में फेसबुक ने घोषणा की है कि यह वीडियो के बीच में विज्ञापनों का परीक्षण करेगा-  एक ऐसा कदम जो की प्रकाशकों को अपनी फेसबुक वीडियो से कुछ और अधिक पैसा बनाने में मदद करेगा। यही एक ऐसा क्षेत्र है, जहां फेसबुक, यूट्यूब के साथ तुलना में अभी भी चुनौती में है।

जोड़ दिया जाए तो , इन परिवर्तनों का लक्ष्य फेसबुक को एक वीडियो केंद्रित सामाजिक नेटवर्क बनाना है, जो की अभी भी अक्सर टेक्स्ट अपडेट, लिंक और फोटो शेयर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन फेसबुक का ध्यान अब वीडियो तरफ बढ़ गया है, जिसकी वजह इसके  लाइव स्ट्रीमिंग, और अन्य उन्नत वीडियो उपकरण है। इस में शामिल है रचनाकारों को दिए गए अधिकार जो की उन्हें अपने संस्करण पर नियंत्रण रख सकते है के उन्हें कोण देख सकता है कोण नहीं, जैसे की Rights Manager,  यूट्यूब content id का फेसबुक द्वारा लॉन्च किआ गया अपना एक वर्ज़न जो की पिछले साल के फेसबुक F8 सम्मेलन में पेश किया गया था।

टीवी पर वीडियो देखने के लिए एक app के साथ, फेसबुक उपयोगकर्ताओं के ध्यान पर कब्जा कर रहा है, विज्ञापन डॉलर का उल्लेख ना किया जाये।

कंपनी ने अभी तक ये नहीं कहा है के ये app एप्पल टीवी और अमेज़न फायर टीवी पर कब शुरू होगा, लेकिन सैमसंग की दी खबर के बाद ऐसा लगता है के वो वक़्त भी ज़्यादा दूर नहीं है।



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.