Facebook जल्द ही लॉन्च कर सकता है अपने उपभोक्ता हार्डवेयर उत्पाद

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2017 03:01:59 PM
Facebook may soon launch its consumer hardware products

ऐप्पल, गूगल और स्नैप जैसी प्रतिस्पर्धाओं को ओवरटेक करने के लिए फेसबुक ने कंसल्टेंसी हार्डवेयर उत्पादों में आगे बढ़ना शुरू कर दिया है जो अगले-जनरेशन वाले कैमरों, संवर्धित वास्तविकता (एआर) उपकरणों, ड्रोन और यहां तक ​​कि एक मस्तिष्क स्कैनिंग तकनीक भी शामिल कर सकते हैं।

इसकी "बिल्डिंग 8" सुविधा पर, कंपनी कम से कम चार अप्रधान उपभोक्ता हार्डवेयर उत्पादों पर काम कर रही है, एक बिज़नेस इनसाइडर ने सोमवार को सूचना दी।

हार्डवेयर समूह द्वारा अप्रैल में फेसबुक के डेवलपर सम्मेलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाए जाने की उम्मीद है।

फेसबुक ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी बहु-उत्पाद हार्डवेयर कंपनी बनने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाने के लिए तैयार है।

"बिल्डिंग 8 में एक गोदाम के संचालन, अलग-अलग खुदरा अनुभवों और एक 'वैश्विक संपर्क केंद्र पदचिह्न' के साथ एक बड़ा रिटेल कम्पलीट शामिल होगा," रिपोर्ट में कहा गया है।

अपने ओकुलस आभासी वास्तविकता हेडसेट्स और इंटरनेट ड्रोन के लिए कुशल हार्डवेयर बनाने के लिए, फेसबुक ने अपने यूएस कैंपस में एक नई सुविधा भी बनाई है जिसे "एरिया 404" कहा जाता है।

कैलिफोर्निया के मेनेलो पार्क में 22,000 वर्ग फुट प्रयोगशाला, सोशल नेटवर्किंग विशालकाय की मदद से नए प्रोटोटाइप और नए हार्डवेयर उत्पादों और घटकों के मॉडलिंग का प्रदर्शन करेंगे।

यह सुविधा, ज्यादातर परिचालन, कथित तौर पर फेसबुक की कनेक्टिविटी लैब का समर्थन करती है जो कि विकासशील देशों को इंटरनेट एक्सेस लाने और ड्रोन और उपग्रहों के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों पर केंद्रित है।

प्रयोगशाला बेहतर वर्चुअल वास्तविकता हेडसेट को विकसित करने में भी मदद करेगी।

फेसबुक अपने सौर-संचालित शिल्प अक्विला पर भी काम कर रहा है जो दुनिया भर में अनुमानित चार अरब लोगों के लिए इंटरनेट का मुकाबला करेगा।

हालांकि, अपनी पहली परीक्षा की उड़ान में, अक्विला दुर्घटनाग्रस्त हो गई क्योंकि तेज हवाओं की वजह से इसकी आटोप्इलॉट प्रणाली को भ्रमित किया गया था।

"अगले साल के दौरान हम अक्विला का परीक्षण करने जा रहे हैं - उच्च और अधिक समय में उड़ान भरने और अधिक विमान और पेलोड जोड़ना। यह दुनिया से जुड़ने के लिए हमारे मिशन के सभी हिस्से हैं और उन चार अरब लोगों की मदद करने के लिए जो ऑनलाइन उपयोग नहीं कर रहे हैं, "फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक पोस्ट में लिखा था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.