F8 2017: फेसबुक ने लॉन्च किया augmented reality कैमरा इफेक्ट का ओपन प्लेटफार्म

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Apr 2017 10:18:58 AM
Facebook is turning its camera effects into an open augmented reality platform

सोशल मीडिया नेटवर्क फेसबुक ने मंगलवार को अपनी एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 2017 का आयोजन किया। सैन जोस में आयोजित की गई दो दिनों की कॉन्फ्रेंस में फेसबुक का फोकस Augmented Reality पर रहा। फेसबुक ने डेवलपर्स के लिए नए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया है जिसकी मदद से वह कैमरा इफेक्ट को डेवलप कर सकेंगे। फेसबुक ने कैमरा इफेक्ट्स के अपने नज़रिये को भी बदला है, इन कैमरा इफेक्ट्स का इस्तेमाल आप अब तक फन के लिए करतें आएं होंगे लेकिन फेसबुक ने डेवलपर्स को एक ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया है जिसकी मदद से यह भविष्य के लिए एक कम्युनिकेशन प्लेटफार्म बन सके. इस तकनीक को augmented reality Camera Effects का नाम दिया गया है.

Mark Zuckerberg ने कहा कि इस इवेंट का यह हमारा सबसे बड़ा आगाज़ था, और जैसे कि हमने आपको बताया कि फेसबुक कैमरा फिल्टर्स को केवल फन फिल्टर्स की दृष्टि से नहीं देखती है बल्कि यह फ्यूचर कम्युनिकेशन के लिए एक प्लेटफार्म बन सकता है. Zuckerberg ने कहा कि इन फिल्टर्स को केवल आपके चेहरे के लिए इफेक्ट्स अप्लाई करने के लिए ही नहीं बल्कि हम 3D मैपिंग और ऑब्जेक्ट रेकॉग्निजेशन का इस्तेमाल कर के एन्वॉयरमेंट से भी इंटरैक्ट कर सकतें हैं. स्नैपचैट ने भी इसी सुबह इस फीचर से मिलते जुलते एक फीचर की घोषणा की है. 

फेसबुक का यह विज़न काबिले तारीफ़ है. एक उदाहरण में फेसबुक ने एक रेस्टोरेंट के अंदर AR का इस्तेमाल करते हुए एक इनफार्मेशन का एक ओवरले पेश किया। 

इतना ही नहीं फेसबुक अपने कैमरा इफेक्ट्स प्लेटफार्म को सभी के लिए ओपन कर रहा है, जिस से कि डेवलपर अपने टूल्स को क्रिएट कर सकतें हैं इस से फेसबुक को मैनपॉवर और इमेजिनेशन की आवयश्कता नहीं होगी. कैमरा इफेक्ट्स प्लेटफार्म का एक बीटा वर्ज़न भी आपको उपलब्ध हो पायेगा, लेकिन Zukerberg ने ये भी कहा कि पब्लिक्ली इस फीचर को उपलब्ध करवाने में हमे थोड़ा समय लगेगा।

Zukerberg ने कहा कि इनमे से कुछ इफेक्ट्स हमारे लिए फनी होंगे और कुछ उपयोगी भी होंगे। आशा है आप भी फेसबुक की इस नयी घोषणा से काफी खुश होंगे, और वक्त के साथ हमे और भी अपडेट्स देखने को मिलेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.