फेसबुक ने किया डेब्यू अपनी पहली वर्चुअल रिऐलिटी ऍप facebook 360 का

Samachar Jagat | Thursday, 09 Mar 2017 11:55:01 AM
Facebook debuts its first dedicated virtual reality app, Facebook 360

फेसबुक ने वर्चुअल रिऐलिटी के लिए रिसोर्सेज औरअरबों डॉलर समर्पित किये है,लेकिन इन सब के बीच एक क्लियर लाइन ये है कि फेसबुक की मेन ऍप पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है और Oculus Rift और Gear VR पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है।

आज फेसबुक ने असली और आभासी दुनिया के बारे में बताने के लिए अपनी पहली ऍप को समर्पित किया है। और उस ऍप का नाम है facebook 360, ये ऍप आपको एक हब की तरह 360 वीडियोज़ और फोटोज आपको पेश करेगी जो कि साइट पर पोस्ट किये गए कंटेंट ही होंगे। फेसबुक का दावा है कि साइट पर लगभग 10 लाख 360 वीडियोज़ को पोस्ट किया गया है और इसी के साथ लगभग 25 लाख 360 फोटोज को भी पोस्ट किया जा चूका है। इस ऍप के लॉन्च पर फेसबुक ने कहा कि facebook 360 ऍप केवल गियर VR मोबाइल हेडसेट के लिए ही उपलब्ध है। और यूज़र्स इस ऍप क़ो Oculus Store से डाउनलोड कर सकतें है।

लॉन्च पर facebook 360 इस ऍप में 4 मुख्य "Feeds" को फीचर करेगा, और इस ऍप का उदेश्य यूज़र्स  की आँखों के लिए एक ऐसा कंटेंट उपलब्ध करवाना है जिस से वे किसी द्र्श्य को और भी नज़दीक से महसूस कर पाए। "Explore" फीचर की मदद से यूज़र्स को एक पक्षी की आँख की तरह 360 कंटेंट्स को देखने की सुविधा मिलेगी जो कि उन्ही कंपनियों और क्रिएटर्स के कंटेंट्स होंगे जो फेसबुक के चारों और पॉपुलर है। "following" टैब की मदद से आप अपने दोस्तों के कंटेंट्स को देख पाएंगे। "Saved" फीचर की मदद से आप उन 360 कंटेंट्स का और भी गहराई से अनुभव ले पाएंगे जो आप वेब पर अधिक इमर्सिव इन-हेडसेट अनुभव में देखना चाहते है, साथ ही साथ "timeline" पर आप अपने खुद के 360 फोटोज और वीडियोज को देख सकतें है।

यह ऍप यूज़र्स को कंटेंट्स पर रिएक्शन पोस्ट करने की भी अनुमति देती है, साथ ही साथ आप 360 फोटोज और विडियोज को सेव और शेयर भी कर सकतें है। फेसबुक का कहना है कि फेसबुक अपनी पहली आधिकारिक ऍप में और भी कई नए फीचर्स को बहुत ही जल्दी ऐड करेगी। 

फेसबुक और Oculus के बीच सेपरेशन की ये दिवार बहुत ही संदिग्ध है। इस लेटेस्ट एडिशन के साथ ,फेसबुक ने Oculus वीडियो ऐप पर अपनी वीडियोज की ताकत को जोर दिया है, जो कि पहले से ही गियर वीआर उपयोगकर्ता के लिए फेसबुक के वीडियो के साथ जुड़ने के लिए जाना जाता था।

जनवरी में फेसबुक ने Xiaomi के Hugo Barra को VR के VP घोषित किया था।इस अपॉइंटमेंट का आश्चर्यजनक अंत हुआ ,जब  CEO Brendan Iribe ने अचानक घोषणा की कि वह कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में अपने कदम पीछे ले रहें हैं और इसके बजाय Oculus के PC VR  डिवीजन का नेतृत्व करेंगे।

लेकिन फिर भी फेसबुक ने अपने suite सोशल VR के फीचर्स पर काम करना जारी रखा। इस से ये साफ़ होता है कि कंपनी का अपने 2 बिलियन यूज़र्स को VR दुनिया का अनुभव करवाने का एक ग्रैंड विज़न था।और यह ऍप इनका पहला कदम है।   


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.