Chrome 57 बैकग्राउंड टैब्स थ्रॉटलिंग द्वारा सेव करेगा बैटरी लाइफ

Samachar Jagat | Thursday, 16 Mar 2017 10:38:16 AM
Chrome 57 will save on battery life by throttling background tabs

बहुत से लोगों का यह मानना होता है कि क्रोम हमारे लैपटॉप की बैटरी को सबसे जल्दी ड्रेन करता है या अन्य शब्दों में कहें तो क्रोम का यूज़ करते वक्त लैपटॉप की बैटरी बहुत जल्दी खत्म होती है,क्योंकि बहुत सी टैब्स एक समय पर ओपन रहती है।शुक्र है गूगल अब हमारी इस समस्या का समाधान करने के लिए कदम उठा रहा है।

ब्राउज़र के 57 वर्ज़न को retooled किया जा रहा है ये उन सभी बैकग्राउंड टैब्स को बंद कर देगा जो हमारी बैटरी का उपभोग करती है,जिस से वे टैब्स जितना हो सके उतना कम बैटरी का उपभोग कर पाएंगी। यह विचार नया नही है,क्रोम इसे बहुत समय से करता आ रहा है।लेकिन अब से, यह औसत सीपीयू लोड को कोर के 1 प्रतिशत तक सीमित करने के लिए टाइमर को डिले करने जा रहा है।Google अनुमान लगाता है कि यह आपके लैपटॉप पर बैकग्राउंड टैब्स द्वारा उपभोग की जाने वाली लगभग 25 प्रतिशत तक बैटरी उपभोग को कम कर देगा।

बेशक यह mechanism उन टैब्स को एफेक्ट नहीं करेगा जो कि कोई ऑडियो प्ले कर रहीं है या फिर एक्टिव कनेक्शन के माध्यम से WebSockets या WebRTC आदि रन कर रही है। लेकिन उम्मीद है कि इसके माध्यम से आप अपने सिस्टम का और अधिक समय तक उपयोग कर पाएंगे,आपको उसे बहुत जल्दी फिर से चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी। 

iOS यूज़र्स भी क्रोम 57 में Read Later फीचर का इस्तेमाल कर सकतें है,जिनके माध्यम से आप आर्टिकल्स को सेव कर सकतें है और बाद में उन्हें बिना इन्टरनेट कनेक्शन के भी पढ़ सकतें है।आपके द्वारा सेव किये गए आइटम्स को यह "Unread" और "Pages You've Read" सेक्शन में भी विभाजित कर देगा जिस से आपको सहूलियत होगी।इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी पेज के शेयर आइकन पर क्लिक करना होगा और उसके बाद 'Read Later' पर टैप करना होगा,जिस से यह आपकी रीड लिस्ट में ऐड हो जायेगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.