ऐसे चुनें अपने स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मेमोरी कार्ड

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2017 05:44:56 PM
Choose the best memory card for your smartphone

स्मार्टफोन खरीदने के बाद अक्सर लोग हाथों हाथ मेमोरी कार्ड भी खरीद ही लेते हैं। इससे ना सिर्फ उन्हें बढ़ा हुआ स्टोरेज मिल जाता है बल्कि तस्वीरें और वीडियो अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर में ट्रांसफर करने में भी आसानी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो मेमोरी कार्ड आप खरीद रहे हैं वो अपके फोन के लिए सही है भी या नहीं। 

इसे खरीदना कई बार एक परेशान करने वाला काम होता है क्योंकि बाजार में इतने प्रकार के मेमोरी कार्ड उपलब्ध हैं कि उनमें से सही कार्ड का चयन मुश्किल हो जाता है। बाजार में यह कार्ड अलग-अलग साइज, कैपेसिटी, क्लास और स्पीड के साथ उपलब्ध हैं। इनमें से कई मोबाइल फोन में फिट होते हैं और कुछ केवल कैमरे के लिए होते हैं। हम आपको बताते हैं कैसे आप अपने फोन के लिए पर$फेक्ट मेमोरी कार्ड चुन सकते हैं।

तीन साइज और अलग-अलग कैपेसिटी
मेमोरी कार्ड तीन साईज में आते हैं जिन्हें फुल ‘फुल’, ‘मिनी’ और माइक्रो के नाम से जाना जाता है। इनकी स्टोरेज कैपेसिटी 2 जीबी से लेकर 2 टीबी(टेराबाइट) तक हो सकती है। इनमे से फुल साइज वाले कार्ड ज्यादातर डिजिटल कैमरा, ऑडियो रिकॉर्डर के लिए उपयोग किए जाते हैं। 

जबकि माइक्रो एसडी कार्ड आजकल हर मोबाइल में यूज किए जाते हैं। मेमोरी कार्ड की कैपेसिटी के अलावा यह भी देखना जरूरी होता है कि आपका कैमरा या फोन कितनी कैपेसिटी के कार्ड को सपोर्ट करता है।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.