कैशलेस लेन-देन को कामयाब कर रहे हैं ये सरकारी टूल्स

Samachar Jagat | Sunday, 26 Feb 2017 02:22:40 PM
Cashless transactions are managed, these governmental tools

डिजिटलाइजेशन के दौर में कैशलेस ट्रांजेक्शन तेजी से लोकप्रिय हो रहा माध्यम है। इस माध्यम से खरीदारी अथवा बिक्री के लिए दोनों खरीदार और बेचने वाले को बैंक का सहारा लेने की जरूरत पड़ती है। कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए प्लास्टिक मनी अथवा क्रेडिट और डेबिट का सहारा लिया जाता है। इसके अलावा, बैंक का चेक और ड्राफ्ट, कैशलेस ट्रांजेक्शन की श्रेणी में आता है।

डिजिटल वॉलेट, मोबाइल बैंकिंग, एनईएफटी और आरटीजीएस भी कैशलेस ट्रांजेक्शन के तेजी से पॉपुलर हो रहे तरीके हैं। कैशलेस ट्रांजेक्शन में कैश जैसी आसानी नहीं देखने को मिलती है। लेकिन सुरक्षा के लिहाज से यह कैश लेने-देने से काफी बेहतर है। इस माध्यम में बैंक और सरकार के कर विभाग की नजर में प्रत्येक बड़े ट्रांजेक्शन रहते हैं। वहीं छोटे से छोटे ट्रांजेक्शन का भी पूरा ब्यौरा मौजूद रहता है। यही वजह है कि सरकार ने नोटबंदी के बाद देश के नागरिकों के लिए एक-एक करके चार टूल्स लांच किए हैं। 

मौजूदा कैशलेस सिस्टम यानी इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंगऔर इमीडिएट पेमेंट सर्विस  (आईएमपीएस) के साथ ही अब भारतक्यूआर कोड, यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) और भीम एप भी उपलब्ध किया गया है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.