Beehex रोबोट आपके पिज़्ज़ा को मात्र 6 मिनट में पका कर देगा तैयार एक 3D प्रिंट के माध्यम से

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2017 10:43:41 AM
BeeHex robot can 3D-print (and cook) a pizza in just 6 minutes

कुछ देर के लिए आप सभी कार और अन्य टेक्नोलॉजीज के बारे में भूल जाइये और उस स्वादिष्ट पिज़्ज़ा के बारे में सोचिये जो मात्र 6 मिनट में बन जाएगा। यह अमेरिकन bald eagle का विचार है,इसका उद्देश्य आपको आपके न्यूनतम प्रयास द्वारा एक स्वादिष्ट पिज़्ज़ा बना कर देना है। और अब यह वास्तविकता में आपके सामने है। 

ये एक स्मार्ट फ़ोन ऍप के माध्यम से सम्भव हो पाया। इसमें पिज़्ज़ा की साइज,आटा,सॉस, चीज़ आदि का चुनाव किया गया जो कि पिज़्ज़ा बनाने में काम आते है। 60 सेकण्ड्स में ही मशीन पिज़्ज़ा बनाना शुरू कर देती है और आपको इसे ओवन में डालना होता है, 5 मिनट के बाद ही स्वादिष्ट पिज़्ज़ा बन कर तैयार हो जाएगा।  

और अगर आप कलात्मक पिज़्ज़ा डिजाईन चाहतें है तो यह बोट आपको कस्टमाइस्ड पिज़्ज़ा बनाने का ऑप्शन देता है। आपको बीएस एक सिंपल jpg फाइल को अपलोड करना होगा। और आपका रोबोट आपको आपके  किये गए साइज में ही पिज़्ज़ा बना कर देगा जैसे कि ये Us के आकार का पिज़्ज़ा। 


beehex को हाल ही में नासा से $125000 का अनुदान मिला है ताकि वे अपने प्रोजेक्ट को जारी रख सके। आर्गेनाइजेशन आशा करती है कि इस रोबोट में  कुछ और भी फीचर्स को ऐड किया जाए जिस से यह रोबोट अंतरिक्ष यात्रियों के लिए वैक्यूम सील्ड भोजन के अलावा कुछ स्वादिष्ट भोजन बना पाए।  


इतना ही नही techcrunch के अनुसार अपने पहले कमर्शियल प्रोडक्ट जिसका नाम इन्होंने chef 3D था,के लिए भी  इस कंपनी को $1 मिलियन का अनुदान मिल चूका है। 

पिछले वर्ष के शुरुआत में इन्होंने थीम पार्क्स,स्पोर्ट्स स्टेडियम,मॉल्स आदि में Chef 3D को कमर्शियल के लिए इस्तेमाल किया था। इसकी टीम इस मशीन की साफ़ सफाई और कार्यकुशलता के बारे में बताते हुए कहती है कि इसको ऑपरेट करने के लिए सिर्फ 1 व्यक्ति की जरूरत होती है और यह इंसान से कई गुना ज्यादा तेज़ी से काम करता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.