AT&T ने यूट्यूब समेत बाकी गूगल साइट्स पर से हटाए अपने विज्ञापन

Samachar Jagat | Thursday, 23 Mar 2017 11:37:51 AM
ATandT removes ads from YouTube, other Google sites

एटी एंड टी नहीं चाहता के इसका नाम किसी की असहिष्णुता और नफरत को बढ़ावा देने वाले वीडियो के आगे प्रदर्शित हो। नतीजतन, इस वाहक ने बुधवार को कहा कि वह YouTube और अन्य Google के "नॉन-सर्च-प्लेटफॉर्म" से अपने विज्ञापन हटा रहा है। 

कंपनी ने एक ईमेल में कहा, "हम गंभीर रूप से चिंतित हैं कि हमारे विज्ञापन यूट्यूब सामग्री के साथ आतंकवाद और नफरत को बढ़ावा देने के लिए प्रकट हो सकते है।" " जाट तक Google यह सुनिश्चित नहीं कर सकता है कि यह फिर से नहीं होगा तब तक के लिए हम Google के नॉन-सर्च प्लेटफॉर्म से हमारे विज्ञापन हटा रहे हैं।"

प्रतिद्वंद्वी वेरिज़न ने यूएसए टुडे को बताया कि उसने भी अपने विज्ञापन हटा दिए हैं। 

एटी एंड टी के निर्णय में ब्रिटिश खुदरा दिग्गज मार्क्स एंड स्पेन्सर ने गूगल के सभी प्लेटफार्मों से अपने विज्ञापन हटा दिए हैं। रिटेलर ब्रिटेन सरकार के साथ-साथ मैकडॉनल्ड्स, लॉरियल, ऑडी, बीबीसी और द गार्डियन से जुड़ गए थे।

बढ़ती हुई प्रतिक्रिया का मुकाबला करने के लिए, Google ने मंगलवार को कहा है कि यह कंपनियों को अपने विज्ञापन के प्रदर्शन पर पर अधिक नियंत्रण देगी और इसकी विज्ञापन नीतियों को लागू करने के लिए अधिक लोगों को आवंटित करेगी।

"हाल ही में, हमारे पास कई ऐसे मामले आए थे जहां ब्रांड्स के विज्ञापन उन जगहों पर दिखाई देते थे जिनका उनके मूल्यों के साथ कोई गठबंधन नहीं था। इसके लिए, हम गहराई से माफी मांगते हैं," Google के मुख्य व्यवसाय अधिकारी फिलिप शिंडलर ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा था। "तो आज से शुरआत कर के हम घृणित, आक्रामक और अपमानजनक सामग्री पर एक कठिन रुख अपना रहे हैं।"

समस्या यह है कि कुछ कंपनियों को पता है कि उनके ऑनलाइन विज्ञापन कहां दिखाई देते हैं। अधिकांश ऑनलाइन विज्ञापन प्लेसमेंट सेवाएं "प्रोग्रामैटिक विज्ञापन" का उपयोग करती हैं, जो की वेबसाइटों के बजाय लोगों को लक्षित करते हैं।  यही कारण है कि जब आप जूते या ऐसा ही कुछ खरीदने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे होते हैं, तो आप उन चीज़ों के विज्ञापन दूसरी साइटों देख सकते हैं।

ज्यादातर ऑनलाइन विज्ञापन Google के ऐडवर्ड्स, ट्यूबमोगल और रॉकेट फ्यूल जैसे विशाल डिजिटल विज्ञापन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेचे जाते हैं।

यूके में द टाइम्स ने पाया कि नफरत समूहों या उनके समर्थकों द्वारा बनाए गए वीडियो के आगे सैकड़ों कंपनियां के विज्ञापन दिखाई दे रहे हैं उदाहरण के लिए, एक आईआईएस वीडियो जो जिहाद की प्रशंसा करता है उसके सामने मर्सिडीज ई-क्लास के लिए एक विज्ञापन पाया गया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.