हवा की क्वालिटी जानना चाहतें हैं, तो यह Sprimo करेगा आपकी मदद

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2017 03:01:15 PM
App-based Sprimo portable air monitor lets you ‘see what you smell

दुनिया भर के सभी लोग बढ़ते प्रदूषण की समस्या से काफी परेशान है। कुछ जगहों पर तो लोग अपने घर व ऑफिस में बड़े साइज के एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग डिवाइस की मदद से पॉल्यूशन के लैवल को मापते हैं लेकिन अब सिलिकॉन वैली बेस्ड स्प्रिमो लैब्स (Sprimo Labs) ने एक ऐसा पोर्टेबल गैजेट बनाया है जिसकी मदद से आप पॉल्यूशन के लैवल को चैक कर सकते है।अगर आप सभी अपने डेली एन्वॉयरमेंट की एयर क्वालिटी को ले कर चिंता में हैं, तो Sprimo पोर्टेबल मॉनिटर आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है  

kickstar में लॉन्च किये गए इस डिवाइस को आपको बस अपने फ़ोन में कनेक्ट करना होगा और यह आपको आपके डिवाइस में एयर क्वालिटी की जानकारी मिलेगी। 

यह डिवाइस Silicon Valley के 2 लोगों की टीम ने डेवलप किया है, Sprimo की मदद से आप किसी भी समय और किसी भी जगह हवा की क्वालिटी को चेक कर सकतें हैं. इसके लिए आपको Sprimo को अपने डिवाइस से कनेक्ट करना होगा, और एक ख़ास ऐप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा उसके बाद यह एयर क्वालिटी को जांच कर आपको उसकी जानकारी देगा।

Sprimo की वर्किंग

Sprimo Cutting-edge गैस डिटेक्टर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर के हवा में मौजूद वोलेटाइल आर्गेनिक कंपाउंड्स का पता लगाता है. ऐप को इनस्टॉल करने के कुछ सेकण्ड्स बाद ही आपको हवा की क्वालिटी की जानकारी मिल जायेगी, Sprimo तुरंत ही हवा में मौजूद टॉक्सिन्स, कैमिकल्स आदि का पता लगा लेता है, साथ ही साथ यह तापमान और ह्यूमिडिटी की जानकारी भी देता है.

इतना ही नहीं यदि पर्याप्त लोग Sprimo का उपयोग करते हैं, तो ऐप भी लोकल और क्षेत्रीय वायु गुणवत्ता रीडिंग के इंटरैक्टिव मैपिंग की पेशकश करेगा ताकि आप अपने आसपास के क्षेत्र की रीडिंग देख सकें।

यह हाई-इम्पैक्ट ABS प्लास्टिक और स्टेनलैस स्टील से बना है. इस डिवाइस के लिए आपको पावर की भी जरूरत नहीं है और यह एक केबल फ्री डिवाइस है.

 

इसका पहला वर्ज़न केवल आईफोन के लिए ही उपलब्ध है, लेकिन Android डिवाइस भी डेवलप किया जाया रहा है. Sprimo की कीमत 40 डॉलर है लेकिन Kickstar पर आपको यह 20 डॉलर में उपलब्ध होगा जिसमे कि आपको 50 प्रतिशत का डिस्काउंट मिल रहा है. इतना ही नहीं जुलाई से यह डिवाइस दुनिया भर में शिपिंग के लिए उपलब्ध होगा।

Sprimo पहला एयर मॉनिटर नहीं है जो कि मार्केट में आपको उपलब्ध होगा लेकिन यह वाजिब दाम के साथ एक खास पोर्टेबल मॉनिटर है और यदि ज्यादा से ज्यादा लोग यदि यह जानना चाहेंगे कि जिस हवा में वे सांस लेते है वो कितनी शुद्ध है तो इसमें कोई शक नहीं कि यह डिवाइस काफी लोकप्रिय साबित होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.