Animal Dynamics का ड्रैगनफ्लाई ड्रोन है बाकी सभी ड्रोन से ज़्यादा सेफ स्टेबल

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Mar 2017 04:36:12 PM
Animal Dynamics’ dragonfly drone more safe and stable

यदि आप एनिमल डायनामिक्स नाम की एक नई कंपनी के ड्रोन के लिए प्रेरणा की तलाश  जाहिर तौर पर जानवरों के साम्राज्य में सबसे भयानक उड़ान प्राणियों की खोज में जाते हैं। वह प्राणी कोनसा है? को-फाउंडर एड्रियन थॉमस जो की ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के जूलॉजी विभाग में बायोमैकेनिक्स के प्रोफेसर भी है उनके मुताबिक, यह प्राणी एक ड्रैगनफ़्लाई हो सकता है।

थॉमस ने डिजिटल ट्रेंड्स से कहा, "यदि आप इंसेक्ट्स की दुनिया में सबसे प्रभावी फ्लायर को देखने की चचा रखते हैं तो सम्भावना है की यह फ्लायर सबसे बड़ा शिकारी हो - और यह ठीक वैसा ही है जैसा ड्रैगनफ्लाई होता है"। "ड्रैगनफलीस अपशिष्टों और हॉर्नट्स से लेकर हर दूसरे कीट को जिसके बारे में आप सोच सकते है उसे पकड़ लेते हैं और खा लेते हैं। वे ऐसा कर सकते हैं, क्योंकि वे 300 मिलियन वर्षों से अपनी उड़ने की क्षमताओ को विकसित कर रहे है।"

फ्लेपिंग पंखों की जगह कोप्टर ब्लेड अपनाने वाले, "स्केटर" ड्रोन को सार्वजनिक तौर पर 2018 में डेमो किया जाना है। परियोजना को रक्षा विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला (डीएसटीएल) के माध्यम से यू.के. के रक्षा मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित किया गया है।

थॉमस ने कहा, "मौजूदा मल्टी-कॉप्टर ड्रोन पर दो प्रमुख फायदे हैं।" "सबसे पहले यह है कि प्रतिक्रिया की दर विंग-बीट फ्रीक्वेंसी है, जो इसे अशांति के लिए बहुत, बहुत तीव्र प्रतिक्रिया देती है। यह बिना नुक्सान के तेज़ हवाओ के बिच आराम से चल सकता है। दूसरा फायदा यह है कि रैपिड प्रतिक्रिया की दर केवल विंग लोडिंग पर बहुत कम निर्भर है, जो इन घूमने वालो वाहनों में प्राथमिक चीज होती है जो धीरज को निर्धारित करती है। नियमित क्वैडकोप्टर के लिए धीरज बढ़ाने के लिए आपको प्रोपेलर्स को बड़ा करना पड़ता है, जो धीरज और अशांति के साथ सामना करने की क्षमता के बीच एक सीधा व्यापार होता है। यह विंग ड्रोन फ्लेक्स पर लागू नहीं होता है। "

अगर यह पर्याप्त नहीं था, तो मोटर्स के बजाय पंखों के उपयोग से स्केटर ड्रॉन को थर्मल पर चढ़ने की अनुमति मिलती है, और यहां तक ​​कि जब अचानक बिजली की कमी हो जाती है, तो यह एक शानदार लैंडिंग भी कर सकता हैं।

"यदि कुछ समय पर हमें डिलिवरी ड्रोन मिलते हैं, तो उन्हें ग्राहकों के साथ एक सुरक्षित तरीके से बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए," वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों के बारे में थॉमस ने कहा। इस प्रकार का उपयोग-केस बहुत दिलचस्प होगा, हालांकि इसमें बहुत सारी अन्य चीजें हैं जो आप इस के साथ कर सकते हैं।"

अंतिम स्कीटर ड्रोन आकार में लगभग 120 मिमी (हालांकि डिजाइन जाहिरा तौर पर आसानी से पैमाने पर कर सकते हैं) सेट है, कैमरे और नेविगेशन सेंसरों सहित 20 ग्राम से कम वजन हैं, और प्रति घंटे लगभग 45 किलोमीटर प्रति घंटा की गति होती है। इन में से ऐसा कुछ भी अनिल डायनामिक्स ने प्लान नहीं किया था।

सीईओ एलेक्स काकसिस ने डिजिटल ट्रेंड्स से कहा, "एक कंपनी के रूप में, हम पारंपरिक इंजीनियरिंग समाधानों की तुलना में अधिक प्रदर्शन और दक्षता पर गतिमान और गतिशीलता पैदा करने के लिए किये गए सभी विभिन्न तरीकों में बहुत दिलचस्पी रखते है।" "हमारे स्केटर ड्रोन के अतिरिक्त, हम पानी के लिए एक flapping propulsion vehicle पर भी काम कर रहे हैं, साथ ही leg-based locomotion को देख रहे हैं। कंपनी बायोमिमेटिक्स के बारे में वास्तव में नहीं है; यह अंतर्निहित भौतिकी को देखने के बारे में है जिसके परिणामस्वरूप ये extraordinary natural efficiency gains हो सकते हैं, और उन तरीकों का पता लगाया जा सकता है जिन्हें हम प्रणालियों की पूरी क्षमता को इस्तेमाल करने के लिए विकसित कर सकते हैं।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.