Amazon ने बंद किया अपना केबल स्टोर

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2017 04:15:54 PM
Amazon closes down its cable store

याद है एक समय Amazon आपको इंटरनेट सेवा और केबल टीवी बेचना चाहता था? वैसे, यह अब हो चुका है। हाँ, आप बिलकुल सही समझे अमेज़न "केबल स्टोर" अब और नहीं रहा वह बंद हो चूका है।

जैसे की आपको याद होगा आज से एक साल पहले अमेज़न ने अपना केबल स्टोर लॉन्च किया था जहाँ इसने अपने इंटरनेट, टीवी और फोन बंडलों सहित कॉमकास्ट की सेवाओं की एक किस्म reselling शुरू की थी।  यह कदम हलाकि शुरआत में अजीब लगा था पर यह अमेज़न को शीर्ष ऑनलाइन साइट बनाने के लिए ज़रूरी था।

नवम्बर 2016 में अमेज़न ने अपनी उस दुकान को बढ़ाया था जब उसने अपनी साइट पर अपने सेवा प्रदाताओं की लिस्ट में फ्रंटियर का नाम जोड़ा था।

अमेज़न की उस साइट ने खुद ही प्रोडक्ट ऑफरिंग्स के लिए डातील पेजेज के साथ ही साथ प्रोवाइडर द्वारा बेस्ट प्लान्स को देखने को उनकी तुलना करने की भी अनुमति दी थी। हालांकि, साइट ने एक "ऐड तो कार्ट" बटन या 1-क्लिक चेकआउट बटन के बजाय अपने कस्टमर को एक "सेवा सेटअप करने के लिए आगे बढ़ें" बटन पर आर्डर देने के लिए निर्देशित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी।

उपयोगकर्ताओं किसी भी अन्य उत्पाद की तरह अमेज़न साइट पर सेवाओं की समीक्षा कर सकते थे।

हालांकि, कोई अन्य सेवा प्रदाताओं को कभी केबल स्टोर से जोड़ा नहीं गया था, भले ही चार्टर को शामिल किए जाने के बारे में अमेज़न के साथ विचार विमर्श किया गया था। कॉक्स से जब पूछो गया की क्या वह जुड़ेंगे तो वह भी जुड़ने की संभावनाओं से काफी उत्साहित लग रहा था, और कहा के "नए रिश्ते और प्लेटफार्मों का पता लगाने के लिए खुला है"

यह स्टोर सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन था क्योंकि ये ऑनलाइन खरीदार को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने, और संभवतः अधिक बिक्री करने के लिए बना था। इस बीच, अमेज़न अपनी साइट पर साइन-अप होने वाले लोगो के लिए एक रेफरल शुल्क लगा रहा था। यह शुल्क अज्ञात था, लेकिन WSJ ने कहा था कि यह एक ही रेंज में होने की संभावना थी जिस रूप में अमेज़न अन्य तीसरे पक्ष प्रदान करता है: एकल अंक प्रतिशत से 15 प्रतिशत या अधिक।

इसके अलावा, अमेज़न अपने अन्य उत्पादों के साथ-साथ अपनी साइट पर क्रॉस केबल टीवी सेवा को बेचना का मौका था। उदाहरण के लिए, अगर किसी को एक टीवी के लिए खरीदारी है तो Comcast केबल सेवा द्वारा सिफारिश की जा सकती है।

लेकिन जैसा कि अब पता चला है, अमेज़न अब एक आईएसपी या केबल प्रदाता के साथ उपभोक्ताओं को जोड़ने में कोई रुचि नहीं रखता है।

TVPredictions जिसने पहले दुकान के प्रक्षेपण देखा, उसी ने अब इसे बंद देखा है।

एक अमेज़न के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की दुकान को बंद कर दिया गया है। निम्नलिखित पेशकश के आलावा कोई वास्तविक विवरण नही किया गया था: "ग्राहकों की ओर से अमेज़न लगातार परीक्षण और नए प्रसाद की शुरूआत करने में लगा हुआ है," एक प्रवक्ता ने कहा।

हालाँकि DSLReports द्वारा दूकान को बंद किये जाने पर एक रिपोर्ट पेश की गई है। वे सोचते हैं कि कई उपभोक्ता शिकायतों और आई एस पी एस के लिए एक सितारा समीक्षा कुख्यात उपभोक्ता अमित्र केबल टीवी और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के साथ अपने ब्रांड संबद्ध करने के चाहने से अमेज़न ने इसे बंद किया है।

"अगर हो सकता तो मई इसे शून्य सितारे देता," एक समीक्षक ने कहा था।

उपभोक्ताओं अमेज़न पर बहुत सी चीज़ों के बारे में शिकायत कर रहे थे जैसे की कॉमकास्ट की उपयोग टोपियां, बढ़ा हुआ शुल्क उपयोग टोपियां का खुलासा करने के लिए अमेज़न की विफलता। दूसरों ने एक आईएसपी के क्षेत्रीय एकाधिकार के बारे में शिकायत की।

आखिर में ऐसा लगता है की आपको अब एक नया केबल प्रदाता ढूंढना पड़ेगा। कम से कम  जब तक आप ड्रोन द्वरा इन्टरनेट, बलून या 5G द्वारा इंटरनेट प्राप्त कर सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.