पेस या बोपन्ना का उज्बेकिस्तान मुकाबले में खेलना निश्चित

Samachar Jagat | Monday, 03 Apr 2017 07:30:06 AM
Yuki Bhambri ruled out, Leander Paes or Rohan Bopanna certain to play Uzbekistan tie

नई दिल्ली। भारतीय डेविस कप टीम को रविवार को करारा झटका लगा क्योंकि देश के शीर्ष एकल खिलाड़ी युकी भांबरी घुटने की चोट के कारण उज्बेकिस्तान के खिलाफ आगामी मुकाबले से बाहर हो गए।

तैयारी शिविर के पहले दिन आई इस खबर का मतलब है कि दो रिजर्व सदस्यों -लिएंडर पेस या रोहन बोपन्ना- दोनों में से एक का खेलना सुनिश्चित है।

गैर खिलाड़ी कप्तान महेश भूपति ने टीम के पहले अभ्यास सत्र के बाद कहा, ‘‘युकी मैच से बाहर हो गया है और यह करारा झटका है। वह इस साल बढिय़ा खेल रहा था। उसे कुछ दर्द हो रहा था, उसने कुछ परीक्षण कराए। मुझे यह दो दिन पहले ही पता चला। ’’

दिलचस्प बात है कि भूपति ने खिलाडिय़ों के लिए खुद को राष्ट्रीय टीम के लिए उपलब्ध कराने से पहले फिटनेस साबित करने का नियम बनाया था।

आज के सत्र में पेस को छोडक़र सभी सदस्यों ने हिस्सा लिया। पेस ने शनिवार को मेक्सिको में लियोन चैलेंजर टूर्नामेंट जीता था और उनके अगले दो दिनों में भारत पहुंचने की उम्मीद है।

युकी ने 2015 के अंत में शीर्ष 100 में जगह बनाई थी। वह भारत की डेविस कप टीम के अहम सदस्य हैं और उनकी अनुपस्थिति मेहमान टीम के लिए काफी मुश्किल साबित होगी क्योंकि उज्बेकिस्तान की टीम की अगुवाई दुनिया के 70वें नंबर के खिलाड़ी डेनिस इस्तोमिन करेंगे।

इस्तोमिन ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के दूसरे दौर में नोवाक जोकोविच को हराया था लेकिन सात से नौ अप्रैल तक बेंगलुरू में चलने वाले मुकाबले में उनकी भागीदारी पर अब भी संशय बना हुआ है क्योंकि उनके टखने में कुछ समस्या है।


इस्तोमिन मंगलवार की रात को बेंगलुरू आएंगे।

युकी की अनुपस्थिति से टीम के समीकरण जरूर बदलेंगे जिससे रामकुमार रामनाथन भारत की एकल चुनौती की अगुवाई करेंगे लेकिन वह हाल के दिनों में फार्म से जूझ रहे हैं।

भूपति ने कहा, ‘‘अब कम से कम, मुझे एकल में खिलाडिय़ों को चुनने की समस्या नहीं आएगी। हमे एक युगल संयोजन चुनना होगा और अगले तीन दिन में अभ्यास के बाद हम ऐसा करेंगे। ’’

भूपति ने मुकाबले के लिए चार एकल विशेषज्ञों को चुना था लेकिन अगर वह केवल एक युगल खिलाड़ी चुनते हैं तो प्रजनेश गुणेश्वरन और एन श्रीराम बालाजी दोनों भारत के लिए डेविस कप आगाज करेंगे और बालाजी निश्चित रूप से युगल मुकाबले में खेलेंगे।

भूपति ने इस संयोजन के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस पर अभी कुछ टिप्पणी नहीं करना चाहता। ’’

पता चला है कि विष्णु वर्धन को भी हाथ की चोट लग गई है, जिन्हें अभ्यास के लिए टीम के सातवें सदस्य के रूप में बुलाया गया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.