दूसरे टेस्ट मैच में भी आसान नहीं होगी भारत की राह

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 03:39:38 PM
Way to India in the second Test will not be easy

खेल डेस्क। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया की निगाहें शनिवार से बेंगलूरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर शुरू होने वाले दूसरे मैच को जीतकर चार मैचों की सीरीज में बराबरी करने पर होगी।

वैसे इस मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए भारत की राह आसान भी नहीं लग रही है। इस मैच में टीम इंडिया के खिलाडिय़ों को फील्डिंग पर विशेष ध्यान देना होगा। जो पहले मैच में हार का प्रमुख कारण भी बनी थी।

भारतीय टीम को मैच में ओपनिंग की समस्या से भी निपटना होगा। लोकेश राहुल और मुरली विजय पिछले कुछ मैच में भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाए हैं। पहले मैच की दोनों पारियों में खराब शुरुआत के बाद भारतीय टीम वापसी नहीं कर सकी थी।

मैच में भारतीय टीम प्रबंधन द्वारा बल्लेबाजी को मजबूत करने के उद्देश्य से करूण नायर को जयंत यादव के स्थान पर मौका दिया जा सका है। जयंत यादव पहले मैच में प्रभावित करने में असफल रहे थे।

लगातार फार्म में चल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैच में शतक बनाकर पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के 16 शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं।

 खूब चला है ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का बल्ला:
वैसे इस मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों का बल्ला खूब चला है। पिछले 20 साल में ऑस्ट्रेलिया की ओर से इस मैदान पर 7 शतक बने हैं। किसी भी भारतीय टेस्ट आयोजन स्थल के मुकाबले यह संख्या सबसे ज्यादा है। जबकि भारतीय टीम की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैदान पर केवल तीन शतक ही लगे हैं। 

बराबर रहा है भारत की हार-जीत का रिकॉर्ड:
बेंगलूरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में टीम इंडिया की हार-जीत का रिकॉर्ड बराबरी का रहा है। भारत ने इस मैदान पर 21 टेस्ट खेले हैं। जिनमें उन्होंने 6 मैचों में जीत दर्ज की। यहां पर उसे 6 मैचों में हार भी झेलनी पड़ी है। 9 टेस्ट ड्रॉ रहे। 

अच्छा नहीं है भारत का इस मैदान पर रिकॉर्ड:
अगर आकड़ों की बात की जाए तो भारतीय टीम का चिन्नास्वामी स्टेडियम का रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है। 1998 से 2008 के बीच यहां पर भारत जीत का खाता भी नहीं खोल सका है। इन दस सालों में खेले गए 7 मैचों में भारत को 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। तीन मैच ड्रॉ खेले गए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा रहा है भारी:
इस मैदान पर भारतीय टीम का कंगारुओं के साथ अब तक पांच बार आमना-सामना हो चुका है। इन पांचों टेस्ट मैचों में भारतीय टीम को सिर्फ एक मैच में ही जीत मिली थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम यहां भारत को दो टेस्ट मैचों में हरा चुकी है और दो टेस्ट मैच ड्रॉ रहे थे।

अश्विन-जडेजा से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद:
इस मैच में भारतीय स्पिनरों अश्विन और रवीन्द्र जडेजा से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। पहले मैच में अश्विन और जडेजा पिच का फायदा उठाने में नाकाम रहे। वहीं ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज स्टीवन ओकीफे और नाथन लियोन ने इसी पिच पर विकेट लेने में सफल हुए थे। अश्विन और जडेजा दोनों गेंदबाजों का बेंगलूरु में रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं है। अश्विन ने 2012 से 2015 के बीच इस मैदान पर सिर्फ दो मैच खेले हैं। इन दो मैचों में उन्होंने 221 रन देकर 10 विकेट झटके। वहीं रवींद्र जडेजा ने एक मैच में 50 रन देकर 4 विकेट लिए थे। 

टीमें: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवीन्द्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव, इशांत शर्मा, अभिनव मुकुंद, करूण नायर, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव में से। 
ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), मैट रेनशॉ, डेविड वार्नर, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकाम्ब, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड, स्टीव आेकीफे, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्वेपसन, उस्मान ख्वाजा, जैकसन बर्ड और एस्टन एगर में से। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.