ऑस्ट्रेलिया को आज भी दर्द देती है 'लक्ष्मण' की वैरी-वैरी स्पेशल '281' रनों की पारी 

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Mar 2017 02:52:34 PM
VVS Laxman Played record 281 runs inning against Australia in India at Eden Garden stadium

सूर्यकांत सोनी। आज से ठीक 16 साल पहले वीवीएस लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ कोलकाता में 281 रनों की पारी खेली थी। लक्ष्मण की ईडन गार्डन पर खेली गई यह ऐतिहासिक पारी क्रिकेट के पन्नों पर स्वर्णिम अक्षरों से लिखी गई। इस पारी को बीते 50 सालों की सबसे अच्छी पारी माना गया है। आइए जानते है इस ख़ास पारी के बारे में...

लक्ष्मण की इस पारी ने तोड़ा था घमंडी ऑस्ट्रेलिया का गुरुर: 
आज से ठीक 16 पहले जब ऑस्ट्रेलिया भारत दौरे पर आई थी तब उसके पास ग्लेन मैक्ग्राथ, जेसन गिलेस्पी, कास्प्रोविच और स्पिन का जादूगर शेन वार्न जैसे गेंदबाज़ थे। 

ऑस्ट्रेलिया उस समय टेस्ट क्रिकेट में NO.1 पर काबिज थी। स्टीव वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया लगातार 15 टेस्ट जीत कर भारत पहुंची थी और भारत को मुम्बई में पहला टेस्ट हराकर 16 लगातार जीत का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन वीवीएस लक्ष्मण की इस पारी ने ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ रोक कर गुरुर तोड़ा था। 

कोलकाता की इस पारी ने लक्ष्मण को बनाया 'वैरी वैरी स्पेशल' : 
कोलकाता टेस्ट की पहली पारी में मेहमान ऑस्ट्रेलिया ने 445 रन बनाए। भारतीय टीम ने पहली पारी में ग्लेन मैक्ग्रा की गेंदबाज़ी के सामने घुटने टेक दिए और पूरी टीम 171 रन पर सिमट गई। 

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फॉलोऑन खिलाया। दूसरी पारी में 52 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद क्रीज़ पर आए वीवीएस लक्ष्मण। मैक्ग्रा, गिलेस्पी, कैस्पोरोविच और वॉर्न जैसे गेंदबाज़ों को दो दिन तक सामना किया और 281 रनों की ऐतिहासिक पारी खेल इतिहास रच डाला।  
 
विजडन ने टेस्‍ट की छठी बेहतरीन पारी माना: 


मैच के अंतिम दिन लक्ष्मण 281 रन बनाकर आउट हुए। लक्ष्मण ने राहुल द्रविड़ के साथ 376 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। क्रिकेट की बाईबल 'विजडन' ने लक्ष्मण की पारी को आज तक की टेस्ट की छठी बेहतरीन पारी माना। तब से इयान चैपल ने वीवीएस लक्ष्मण को नया नाम दिया- 'वेरी-वेरी स्पेशल लक्ष्मण'। 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.