साल के सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुने गए कोहली, बेन स्टोक्स बने बेस्ट बैट्समैन

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2017 11:55:17 AM
virat-kohli-named-captain-of-the-year-at-espncricinfo-awards

नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को 10वें वार्षिक ईएसपीएन क्रिकइंफो अवार्ड समारोह के दौरान 'कैप्टन ऑफ द ईयर' के पुरस्कार से नवाजा गया। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने पिछले साल 2016 में 12 टेस्ट मैच खेले, जिनमें से टीम को 9 में जीत मिली। 

वहीं इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने टेस्ट बैटिंग परफॉर्मेंस ऑफ द इयर का अवॉर्ड जीता है। स्टोक्स को यह पुरस्कार कैपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 198 गेंदों पर खेली गई 258 रन की शानदार पारी के लिए दिया गया।

स्टोक्स के ही साथी खिलाड़ी स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट बोलिंग परफॉर्मेंस ऑफ द इयर का पुरस्कार जीता। ब्रॉड को जोहानिसबर्ग में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 17/6 वाले उनके शानदार प्रदर्शन के लिए इस कैटिगरी में चुना गया। स्टोक्स के शानदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने सीरीज अपने नाम की थी।

ईएसपीएन क्रिकइंफो पुरस्कारों के लिए स्वतंत्र ज्यूरी ने इन नामों का चुनाव किया है, जिमसें क्रिकेट फील्ड के कई दिग्गज, ईएसपीएन क्रिकइंफो के सीनियर एडिटर्स, लेखक और ग्लोबल रिपोर्टर्स समेत इयन चैपल, महेला जयवर्धने, रमीज राजा, इसा गुहा, संबित बाल, कर्टनी वॉल्श, मार्क बूचर और साइमन टफेल आदि भी शामिल थे।

इसी तरह वनडे बैटिंग परफॉर्मेंस ऑफ द इयर के लिए साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक चुना गया। डी कॉक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंचुरियन में 178 रन की शानदार पारी खेली थी। वहीं वनडे बोलिंग की अगर बात करें, तो वनडे बोलर ऑफ द इयर के लिए वेस्ट इंडीज के सुनील नरेन को चुना गया। इस मिस्ट्री स्पिनर ने वेस्ट इंडीज में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्याना के मैदान पर 27 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे।

T20 विश्व कप फाइनल में अंतिम ओवर में लगातार 4 छक्के जड़ने वाले वेस्ट इंडीज के कार्लोस ब्रैथवेट की इस पारी को T20 बैटिंग परफॉर्मेंस ऑफ द इयर का खिताब दिया गया। ब्रैथवेट ने कोलकाता में खेले गए इस फाइनल मैच में लगातार 4 छक्के जड़कर इंग्लैंड से यह खिताब छीनकर वेस्टइंडीज की झोली में डाल दिया था।

T20 बोलिंग परफॉर्मेंस ऑफ द इयर की बात करें, तो वर्ल्ड T20 में न्यू जीलैंड के खिलाफ 22 रन देकर 5 विकेट लेने वाले बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान को चुना गया। ईएसपीएन क्रिकइंफो ने बांग्लादेश के मेहदी हसन मिराज को उभरते हुए युवा खिलाड़ी की श्रेणी में चुना गया। मिराज ने इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 19 विकेट लेकर सनसनी मचा दी थी। मिराज के इस प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास में पहली बार इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज जीत पाया था।

इस साल क्रिकइंफो ने क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में महिला कैटिगरी में भी अवॉर्ड की शुरुआत की है। वेस्ट इंडीज की हेयली विलियम्स को वर्ल्ड T20 दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 45 गेंदों पर 66 रन की पारी के लिए बैटिंग परफॉर्मेंस ऑफ द इयर के लिए चुना गया।

बेस्ट बोलिंग परफॉर्मेंस ऑफ द इयर के लिए न्यू जीलैंड की स्पिन गेंदबाज लेइ कैस्पेरेक को चुना गया। लेइ ने वर्ल्ड T20 के दौरान ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ 13/3 विकेट लिए थे। लेइ की इस परफॉर्मेंस की बदौलत ऑस्ट्रेलिया यह मैच भी हार गया था।              एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.