IPL: इन खिलाड़ियों के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2017 03:02:41 PM
These Batsmen with most number of out to be 0 in ipl

5 अप्रैल, 2017 से आईपीएल का 10वां सीजन शुरू होने जा रहा है। जिसका देश ही नहीं बल्कि विदेशी दर्शकों को भी बेसर्बी से इंतजार है। आईपीएल के अब तक 9 सीजन आयोजित हो चुके हैं। कहा जाता है कि टी-20 के इस फॉर्मेट में सिर्फ बल्लेबाजों की ही तूती बोलती है।

लेकिन यह सरासर गलत है। इस फॉर्मेट में बल्लेबाजों को तो फिर भी 120 गेंद मिलती है लेकिन एक बॉलर को इस फॉर्मेट में मात्र 24 बॉल ही फेंकने को मिलती है। गेंदबाज इन 24 बॉल्स में ही कमाल कर दिखाता है। कई बार ऐसा हुआ है कि बल्लेबाजों पर बॉलर हावी होते नजर आते है। आइपीएल के अब तक के सीजन में कई खिलाड़ी ऐसे है जिन्होंने 0 रन पर आउट होने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 

इन खिलाड़ियों में रोहित शर्मा, सुरेश रैना, क्रिस गेल और विराट कोहली जैसे बड़े-बड़े क्रिकेटरों का नाम शामिल है। ऐसा नहीं है कि इन खिलाड़ियों ने आईपीएल में रनों की बरसात ना की हो। लेकिन फिर भी 0 पर आउट होने का रिकॉर्ड इन्होंने अपने नाम कर लिया। वैसे तो क्रिस गेल ने आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर रखा है। वहीं विराट कोहली ने भी आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है। 

तो जानते है ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जो सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट हुए...


1. गौतम गंभीर

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने का रिकॉर्ड गौतम गंभीर के नाम है। गौतम गंभीर ऐसे खिलाड़ी है जो आईपीएल में सबसे ज्यादा 12 बार 0 पर आउट हुए हैं। गौतम गंभीर कोलकता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते है। गंभीर को आईपीएल के अब तक के सीजन्स में करीब 12 बार बिना खाता खोले ही पैवेलियन लौटना पड़ा है। 

2. मनीष पांडे 

आरसीबी की ओर से खेलने वाले मनीष पांडे 2009 में हुए आईपीएल के दौरान सुर्खियों में आए थे। यहीं नहीं पहले आरसीबी और फिर कोलकोता नाइट राइडर्स की ओर से खेलने वाले मनीष पांडे के के नाम भी आईपीएल के अब तक के सीजनों में 11 बार शून्य पर आउट हुए हैं। मनीष पांडे ने आईपीएल में खेलते हुए 89 मैचों में 25.98 की औसत से 1819 रन बनाए हैं, इस दौरान वह 11 बार शून्य पर आउट हुए हैं। 

3. पार्थिव पटेल

भारतीय टीम के सदस्य बल्लेबाज और विकेट कीपर पार्थिव पटेल भी शून्य पर आउट होने वालों की लिस्ट में शामिल है। यह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। दाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने आईपीएल में 1.17 की औसत से 1927 रन बनाएं है। लेकिन इस दौरान खेले गए मैचों में करीब 10 बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटे हैं। 

4. जैक कैलिस

साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जैक कैलिस क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम आल-राउंडरों में शामिल हैं। वो अपने बल्ले से ही नहीं बल्कि अपनी बॉलिंग से विरोधी टीम के हौसले पस्त कर देते हैं। जैक कैलिस ने कोलकता नाइट राइडर्स के लिए 4 सीजन खेले हैं। इसके बाद वो टीम के कोच बन गए। कैलिस ने आईपीएल के दौरान हुए मैचों में कैलिस 9 बार 0 पर आउट हुए हैं।

5. रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा भी इस लिस्ट से दूर नहीं रहे। अपने बल्ले से कमाल दिखाने वाले रोहित शर्मा ने आईपीएल में तेजी से रन बटोरे हैं। लेकिन इस उनकों भी करीब 8 बार 0 पर आउट होने का दंश झेलना पड़ा है। जी हां, रोहिल शर्मा आईपीएल की अपनी पारियों के दौरान करीब 8 बार शून्य पर आउट हुए है। आईपीएल में रोहित ने अब तक 142 मैचों में 33.68 की औसत से 3874 रन बनाएं है। 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.