सचिन ने इसे बताया अन्तरर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की वजह

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 04:12:23 PM
Tendulkar said it is due to retirement from cricket

खेल डेस्क। आखिर भारत के मास्टर ब्लास्टर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने प्रशंसकों को बता ही दिया है कि किस वजह से उन्हें अन्तरर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था। सचिन ने खुलासा करते हुए बताया कि मुझे क्रिकेट से संन्यास लेने का विचार 2013 में चैंपियंस लीग टी-20 मैच के दौरान आया था।

इसके ठीक एक माह बाद मैंने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। सचिन हाल ही में पेशेवर नेटवर्किंग साइट ‘लिंक्डइन’ से ‘इंफ्लुएंसर’ के तौर पर जुड़े हैं। क्रिकेट के भगवान कहे जाने सचिन तेंदुलकर ने ‘माई सेंकेड इनिंग्स’ शीषर्क के लेख में अपने जीवन से जुड़े कुछ पहलुओं का खुलासा किया है।

उन्होंने इसमें लिखा कि अक्टूबर 2013 में दिल्ली में चैम्पियंस लीग मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ कि मुझे संन्यास के बारे में विचार करना पड़ा। उन्होंने बताया कि मेरी सुबह जिम वर्कआउट के साथ शुरू होती है जो मैं पिछले 24 साल से कर रहा हूं, लेकिन उस दिन की सुबह कुछ बदल गया।

मैंने महसूस किया कि मुझे खुद को उठाने के लिए जोर लगाना पड़ रहा है। मैं जानता था कि जिम ट्रेनिंग मेरे क्रिकेट का अहम हिस्सा है जो पिछले 24 साल से मेरी जिंदगी का हिस्सा रही है। फिर भी यह अनिच्छा थी। क्यों? तेंदुलकर ने लिखा कि क्या यह मुझे रुक जाने के संकेत दे रहे थे।

संकेत यह था कि जो खेल मेरे लिए इतना अहम रहा है, अब वह मेरी दिनचर्या की जिंदगी का हिस्सा नहीं होगा? जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं। यह सभी बाते संन्यास को लेकर सचिन तेंदुलकर के मन में सबसे पहले आई थीं। इसके एक महीने बाद नवंबर 2013 में सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.