IPL के कुछ ऐसे रिकार्ड्स जो आज भी अन्य खिलाड़ियों की पहुंच से हैं कोसो दूर....

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2017 01:52:04 PM
some records of IPl that are still far Away from other players

स्पोर्ट्स डेस्क। फटाफट क्रिकेट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन का आगाज 5 अप्रैल को होने जा रहा हैं।

अब तक आईपीएल के शुरूआती सीजन सफ़ल रहे हैं। इस दौरान आईपीएल में कई रिकार्ड्स बने है और टूटे भी। लेकिन कुछ रिकार्ड्स ऐसे भी हैं, जो आईपीएल के पहले सीजन (2008) में बने थे, और ये रिकॉर्ड पिछले 9 सीजन से नहीं टूटे। 

IPL के वे रिकॉर्ड जो अब तक नहीं टूटे- 

(1) एक आईपीएल मैच में सबसे कम रन:


16 मई 2008 को कोलकता नाईट राइडर्स और मुंबई इंडियंस में यह अनोखा रिकॉर्ड बना। इस मैच में दोनों टीम ने मिलकर महज 135 रन बनायें। मैच में मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया, जिसके जवाब में कोलकता नाईट राइडर्स महज 67 रनों पर सिमट गई। 68 रनों का आसान लक्ष्य मुंबई ने 5.3 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कऱ लिया।  

(2) एक पारी में फ़ील्डर द्वारा सबसे ज्यादा कैच का रिकॉर्ड:


16 मई 2008 को मुंबई बनाम कोलकाता नाईट राइडर्स मैच के दौरान मुंबई इंडियंस के कप्तान सचिन तेंदुलकर ने कोलकता नाईट राइडर्स के रिद्धिमान साहा, अजित अगरकर, सलमान बट और शोएब अख्तर के कैच पकड़कर, एक पारी में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड बनाया। आईपीएल के दिग्गज जैक कैलिस और डेविड वार्नर भी आईपीएल के दौरान एक मैच में 4 कैच पकड चुके है, लेकिन सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने में नाकाम रहे हैं।

(3) सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन:


आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन का रिकॉर्ड पाकिस्तान के तेज गेंदबाज़ सोहेल तनवीर के नाम हैं। 4 मई 2008 को चेन्नई सुपर किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स मैच के दौरान राजस्थान रॉयल्स के सोहेल तनवीर ने 4 ओवरों में 14 रन देकर 6 विकेट हासिल किये थे। ये रिकॉर्ड भी तक  आईपीएल में किसी भी गेंदबाज़ ने तोडा। ऑस्ट्रेलिया के एडम ज़म्पा भी आईपीएल में 6 विकेट हासिल कर चुके है, लेकिन इस दौरान उन्होंने 19 रन दिए थे, जिस कारण वह तनवीर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए थे। 

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.