सिंधू और साइना दूसरे दौर में, समीर ने किया उलटफेर

Samachar Jagat | Thursday, 30 Mar 2017 05:40:02 AM
Saina, Sindhu, Sameer sail into India Open second round

नई दिल्ली। रियो ओलंपिक की रजत विजेता पीवी सिंधू और स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल ने बीडब्ल्यूएफ मेटलाइफ योनेक्स सनराइज सुपर सीरीज इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में अपने अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए बुधवार को दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया जबकि समीर वर्मा ने एक बड़े उलटफेर में चौथी वरीयता प्राप्त कोरिया के सोन वान हो को हरा दिया।

तीसरी वरीयता प्राप्त सिंधू ने सीरी फोर्ट स्टेडियम में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में हमवतन अरुंधति पंतवाने को 21-17, 21-6 से पराजित किया। छठी सीड साइना ने ताइपे की चिया सिन ली को 21-10, 21-17 से हरा दिया। समीर वर्मा ने एक बड़े उलटफेर में चौथी वरीयता प्राप्त कोरिया के सोन वान हो को 21-17,21-10 से पराजित किया।

पूर्व चैंपियन किदांबी श्रीकांत, सौरभ वर्मा और विश्व तथा ओलंपिक चैंपियन स्पेन की कैरोलिन मारिन ने भी दूसरे दौर में जगह बना ली। श्रीकांत ने चीन के झाओ जुनपेंग को 32 मिनट में 21-19, 21-16 और सौरभ वर्मा ने हमवतन एचएस प्रणय को 35 मिनट में 21-13, 21-16 से हराया। लेकिन अजय जयराम को तीसरी सीड डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन के हाथों 37 मिनट में 21-13, 17-21 से हार का सामना करना पड़ा।

इंडिया ओपन में अपने पहले खिताब की तलाश में लगी सिंधू ने पंतवाने को 31 मिनट में पराजित किया। दोनों खिलाडिय़ों के बीच यह पहला करियर मुकाबला था और सिंधू ने पंतवाने को कोई मौका नहीं दिया। सिंधू का दूसरे दौर में जापान की साइना कावाकामी से मुकाबला होगा।

दो बार विजेता यहां विजेता रह चुकी साइना ने पहले दौर में चिया सिन को हराने में मात्र 35 मिनट का समय लगाया। वर्ष 2010 और 2015 में यहां खिताब जीत चुकी साइना ने यहां पहला गेम एकतरफा अंदाज में लगातार बढ़त बनाए रखते हुए जीत लिया। दूसरे गेम में चिया सिन ने शुरुआत में बढ़त बनाई लेकिन 9-9 की बराबरी करने के बाद साइना ने 18-10 की लंबी बढ़त बनाकर 21-17 से गेम और मैच समाप्त कर दिया। साइना का दूसरे दौर में थाईलैंड की पोमपावी चोकूवोंग से मुकाबला होगा।

टूर्नामेंट के पहले राउंड के सबसे बड़े उलटफेर में समीर वर्मा ने पुरुष एकल में सोन वान को 45 मिनट में बाहर का रास्ता दिखा दिया। समीर का दूसरे दौर में हांगकांग के हू युन से मुकाबला होगा। बी साई प्रणीत ने जापान के केंता निशिमोतो को एक घंटे दो मिनट के कड़े संघर्ष में 16-21 ,21-12 ,21-19 से हराकर दूसरे दौर में जगह बना ली जहां अब उनके सामने सातवीं सीड ताइपे के चोऊ तिएन चेन की चुनौती होगी।

श्रीकांत ने चीन के जुनपेंग को 21-19, 21-16 से हराया और दूसरे दौर में उन्हें एक्सेलसन से भिडऩा पड़ेगा जिन्होंने भारत के जयराम को पराजित किया। सौरभ वर्मा के सामने दूसरे दौर में छठी सीड हांगकांग के एन लोंग एंगस की चुनौती होगी।

इस बीच महिला वर्ग में टॉप सीड मारिन ने कोरिया की किम हयो मिन को 37 मिनट में 21-17, 21-10 से हराया। मारिन दूसरे दौर में भारत की रितुपर्णा दास के साथ मुकाबला होगा जिन्होंने ताइपे की चियांग मेई हुई को 44 मिनट के संघर्ष में 19-21 ,21-15 , 21-19 से हराया।

महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने इंग्लैंड की गैब्रिएल एडकाक और जेसिका पुग को 33 मिनट में 21-16 ,21-16 से हराकर दूसरे दौर में जगह बना ली। भारतीय जोड़ी का दूसरे दौर में चौथी वरीयता प्राप्त थाइलैंड की पुतीता सुपाजीराकुल और सपसीरी तेरातनचई से मुकाबला होगा। क्वालिफायर श्रुति मुंदादा और अनुष्का पारिख ने भी दूसरे दौर में जगह बना ली।

महिला एकल में पीसी तुलसी, अनुरा प्रभुदेसाई, क्वालिफायर साई उतेजिता राव,तन्वी लाड, श्रेयांशी परदेशी, श्रीकृष्णा प्रिया और रसिका राजे को पहले दौर में बाहर हो जाना पड़ा। महिला युगल में अपर्णा बालन और प्राजक्ता सावंत ,जे मेघना और पूर्विशा राम ,कोमल अंतिल और ललिता दहिया ,संजना संतोष और आरती सारा सुनील, दीपाली गुप्ता और प्रज्ञा राज ,जूही देवांगन और सौम्या सिंह, श्रुति केपी और हरिता तथा कुहू गर्ग और निंगाशी हजारिका पहले दौर में हारकर बाहर हो गए।

पुरुष युगल में केतन चहल और तनवीर गिल ,सात्विक सैराज रेड्डी और चिराग शेट्टी, अनिल कुमार राजू और वेंकट गौरव ,मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी ,फ्रांसिस एल्विन और तरुण कोना ,जिष्णु सान्याल और शिवम शर्मा तथा अर्जुन एम आर और रामचंद्रन श्लोक भी पहले दौर में निपट गए।

मिश्रित युगल में वेंकट गौरव और जूही देवांगन ,योगेन्द्रन कृष्णन और प्राजक्ता सावंत तथा सौरभ शर्मा और अनुष्का पारिख की चुनौती भी पहले दौर में समाप्त हो गई।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.