आज ही के दिन से शुरू हुआ था सचिन का शून्य से शिखर का सफर

Samachar Jagat | Monday, 27 Mar 2017 05:43:46 PM
Sachin's journey started zero to peak from today

खेल डेस्क। आज का दिन यानी 27 मार्च 1994 का दिन भारतीय क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के लिए विशेष मायने रखता है। जी हां, इस दिन से भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने पहली बार बतौर सलामी बल्लेबाज मैदान में उतर अपने एकदिवसीय क्रिकेट कॅरियर में चार चांद लगाना शुरू किया था।

अपने 70वें मैच में सचिन ने पहली बार ओपनर के रूप में मैदान पर कदम रखा। न्यूजीलैंड के खिलाफ चार मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में सचिन ने पहली बार वनडे अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में ओपनिंग की। जिसमें उन्होंने 49 गेंदों पर 82 रन की धुआंधार पारी खेली। इसके बार उन्होंने पीछे मुडक़र नहीं देखते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में एक के बाद एक कई कीर्तिमान स्थापित किए।

सचिन को वनडे में सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतारने का यह फैसला भारतीय कप्तान अजहरुद्दीन का था। 1994 के न्यूजीलैंड दौरे में भारतीय टीम के नियमित सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू की गर्दन में परेशानी की वजह से सचिन से पारी शुरू करवाई गई। सचिन के नाम बतौर सलामी बल्लेबाज 344 मैचों में सर्वाधिक 15310 रन हैं।

उन्होंने वनडे का पहला दोहरा शतक और अपने कॅरियर का पहला शतक भी सलामी बल्लेबाज के तौर पर बनाया था। उन्होंने अपने वनडे कॅरियर में जो 49 शतक लगाए है उनमें से 45 शतक तो ओपनिंग करते हुए ही लगाए थे। सचिन ने अपने एकदिवसीय कॅरियर के 463 मैचों मे 18426 रन बनाए हैं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.