प्रतुल जोशी ने इंटरनेशनल बैडमिंटन खिताब जीत रचा इतिहास

Samachar Jagat | Thursday, 03 Nov 2016 09:40:31 AM
Pratul Joshi won the International Badminton creates history

अल्मोड़ा। बैडमिंटन वर्ड फैडरेशन की बहरीन में हुई अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैलेंज प्रतियोगिता का खिताब अल्मोड़ा के प्रतुल जोशी ने अपने नाम किया है। फाइनल मुकाबले में प्रतुल ने भाई आदित्य को संघर्षपूर्ण फाइनल में हराकर खिताब हासिल किया। बहरीन की राजधानी मनामा में हुई अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में देश विदेश के खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया। बहरीन के मनामा में हुए इस बैडमिंटन मुकाबले में देश विदेश के खिलाडिय़ों की निगाहें लगी हुई थी।

कोस्टा ने मुंबई को चेन्नई के खिलाफ दिलाया पहला अंक

30 अक्टूबर को हुए इस प्रतियोगिता के अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में अल्मोड़ा के प्रतुल जोशी और उनके भाई आदित्य फाइनल में पहुंचे। दोनों के बीच हुए फाइनल मुकाबले में प्रतुल ने अपने छोटे भाई आदित्य को 21-17, 12-21, 21-15 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। बहरीन अंतरराष्ट्रीय बैडमिन्टन प्रतियोगिता में यह पहली बार हुआ है कि सीनियर वर्ग की पुरूष एकल मुकाबले में दो भाई फाइनल मुकाबले में आमने-सामने रहे।

चैम्पियंस लीग : मैनचेस्टर की बार्सिलोना पर 3-1 से रोमांचक जीत

कोच पिता से सीखा बैडमिंटन का हुनर
प्रतुल ने बताया कि बचपन से ही वह और उनका छोटा भाई आदित्य पिता के साथ बैडमिंटन खेलने जाया करते थे। इस दौरान पिता दोनो भाईयों को बैडमिंटन की बारिकियां सिखाया करते थे।

खेल के साथ साथ पढ़ाई भी जारी
अल्मोड़ा के पोखरखाली में जन्में प्रतुल ने प्राथमिक शिक्षा अल्मोड़ा से तथा इंटर की पढ़ाई देहरादून से की। वर्तमान में वह अपने पिता के साथ मध्यप्रदेश के धारी में रहकर ओपन विश्वविद्यालय से बीकाम की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

 

Read More: 

'ऐ दिल है मुश्किल' का बॉक्स ऑफिस पर धमाल, पांच दिन में ही लागत वसूल

कल को लंदन में दूध बाँटने वाला इंसान आज 100 करोड़ का मालिक

सिमी आतंकी एनकाउंटर मामले की SIT जांच शुरू



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.