इशांत को विकेट चटकाने वाली गेंदें फेंकना सीखने की जरूरत : कपिल

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 11:19:29 PM
Ishant needs to learn to ball wicket taking deliveries says Kapil

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव का मानना है कि इतनी प्रतिभा के बावजूद तेज गेंदबाज इशांत शर्मा में लगातार ‘विकेट लेने वाली गेंदों’ की गेंदबाजी करने की क्षमता में कमी है।

इशांत चिकनगुनिया के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाए थे, वह नौ नवंबर से राजकोट में शुरू हो रहे इंग्लैंड टेस्ट के लिए टीम में वापसी कर चुके हैं। उन्होंने 72 मैचों में 66.6 के स्ट्राइक रेट से 209 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं।

कपिल ने स्टार स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘‘मुझे लगता है कि इशांत बहुत अच्छा गेंदबाज है। वह वास्तविक तेज गेंदबाज है और उसकी लंबाई भी अच्छी है। लेकिन उसे विकेट हासिल करने वाली गेंदों को तैयार करना होगा जो अहम समय में विकेट लेने की क्षमता रखती हों। शायद वह इसी चीज में पिछड़ रहा है। उसमें प्रतिभा और क्षमता की कोई कमी नहीं है लेकिन कहीं न कहीं विकेट चटकाने की प्रतिभा की कमी है। ’’

कपिल ने 83 टेस्ट में 300 विकेट चटकाए हैं, जिसमें से ज्यादातर भारत की ऐसी पिचों में मिले हैं जो बल्लेबाजों के अनुकूल थीं।

बल्लेबाजों के मुफीद पिच पर साझेदारियां तोड़ने के लिए इशांत तो क्या करना चाहिए, यह पूछने पर कपिल ने कहा, ‘‘गेंदबाज को बेहतर गेंद फेंकनी चाहिए, लगातार बेहतर लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी करनी चाहिए। यह ऐसा नहीं कि आप एक ओवर में दो बहुत अच्छी गेंद फेंक दो, बल्कि आपको पांच अच्छी गेंदें फेंकनी चाहिए। इसके बाद ही आप और विकेट हासिल कर सकते हो। ’’



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.