विश्व ग्रुप प्लेऑफ में पहुंचा भारत, उज्बेकिस्तान के खिलाफ बनाई 3-0 की अपराजेय बढ़त

Samachar Jagat | Sunday, 09 Apr 2017 01:46:22 PM
India reached the World Group playoff

बेंगलुरु। अनुभवी रोहन बोपन्ना और एन श्रीराम बालाजी की जोड़ी ने उज्बेकिस्तान की जोड़ी फारुख दुस्तोव और संजार फैजीव को शनिवार को लगातार सेटों में 6-2, 6-4, 6-1 से हराकर भारत को डेविस कप एशिया-ओसनिया जोन ग्रुप-एक से विश्व ग्रुप प्लेऑफ में पहुंचा दिया।

भारत ने दूसरे दौर के इस मुकाबले में पहले दिन रामकुमार रामनाथन और प्रजनेश गुणेश्वरन के शानदार प्रदर्शन की बदौलत 2-0 की बढ़त बनाई थी और अब बोपन्ना-बालाजी ने युगल मैच जीतकर भारत को उज्बेकिस्तान के खिलाफ 3-0 की अपराजेय बढ़त दिला दी।

गैर खिलाड़ी कप्तान और पूर्व युगल दिग्गज महेश भूपति ने पहली बार डेविस कप में देश की कप्तानी संभाली और टीम को विश्व ग्रुप प्लेऑफ में पहुंचा दिया। भूपति ने इस मुकाबले के लिए युव खिलाडिय़ों की जो टीम चुनी उसने अपने कप्तान का भरोसा कायम रखा।

भूपति ने इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम घोषित किए जाने के समय देश के नंबर एक युगल खिलाड़ी बोपन्ना और 43 वर्षीय लिएंडर पेस को रिजर्व में रखा था। भूपति ने मुकाबले की पूर्व संध्या पर जब टीम घोषित की तो उन्होंने बोपन्ना को पेस के ऊपर प्राथमिकता देते हुए युगल मैच के लिए टीम में शामिल किया।

भारतीय कप्तान का यह दाव पूरी तरह सफल रहा और बोपन्ना ने बालाजी के साथ मिलकर आसानी से युगल मैच जीत लिया। भारतीय जोड़ी ने मैच में 16 एस लगाए और आठ में से पांच बार विपक्षी टीम की सर्विस तोड़ी। उज्बेक जोड़ी मैच में एक बार भी भारतीय जोड़ी के खिलाफ ब्रेक अंक हासिल नहीं कर पाई।

बोपन्ना और बालाजी ने अपनी पहली सर्विस पर 92 फीसदी अंक और दूसरी सर्विस पर 94 फीसदी अंक जीते। दुस्तोव और फैजीव के लिए यह आंकड़ा क्रमश: 62 फीसदी और 50 फीसदी रहा। उज्बेक जोड़ी ने मैच में छह डबल फाल्ट भी किए जो उन्हें भारी पड़े।

बोपन्ना-बालाजी ने मैच में कुल 88 अंक जीते जबकि विपक्षी जोड़ी 48 अंक ही जीत पाई। पहला सेट आसानी से 6-2 से जीतने के बाद बोपन्ना-बालाजी को दूसरे सेट में थोड़ी चुनौती मिली, लेकिन उज्बेकिस्तान के खिलाड़ी बोपन्ना के विशाल अनुभव से पार नहीं पा सके।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.