पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीती एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी

Samachar Jagat | Monday, 31 Oct 2016 07:13:40 AM
India beat Pakistan to win Asian Champions Trophy

कुआनजान मलेशिया। भारतीय हॉकी टीम ने रविवार को दिवाली के मौके पर देश को तोहफा देते हुए पाकिस्तान को 3-2 से मात दी और एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी अपने नाम कर ली। इस टूर्नामेंट के चौथे संस्करण के फाइनल में भारत की ओर से रूपिंदर पाल सिंह ने 18वें मिनट, यूसुफ अफान ने 23 वें और निकिन थिम्मैया ने 51वें मिनट में गोल करके भारत की जीत सुनिश्चित की।

पाकिस्तानी टीम की ओर से मुहम्मद अलीम बिलाल ने 26वें मिनट और अली शान ने 38वें मिनट में गोल दागे। साल 2014 में दक्षिण कोरिया के इनचेन में एशियाई खेलों के बाद पहली बार दोनों टीम किसी महाद्वीपीय टूर्नामेंट के फाइनल में आमने-सामने थीं। भारत ने साल 2011 में इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण का खिताब भी अपने नाम किया था।

उस समय भी भारतीय टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को शिकस्त दी थी। इसके अगले साल ही पाकिस्तान ने नतीजे को पलट दिया और खिताब अपने नाम किया और फिर 2013 में उसने फाइनल में जापान को पराजित किया। छठी वरीयता प्राप्त भारतीय हॉकी टीम टूर्नामेंट के शुरू से ही खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, हालांकि इस टीम में कुछ प्रमुख खिलाड़ी नहीं थे।

कुआनतान हॉकी स्टेडियम में जब भारतीय टीम उतरी तो उसमें पी आर श्रीजेश जैसा दिग्गज खिलाड़ी मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मौजूद नहीं था और उनका स्थान आकाश चिकते ने ली। भारत को खेल के सातवें मिनट में पेनेल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन भारतीय खिलाड़ी उसे गोल में तब्दील नहीं कर सके। बाद में भारतीय खिलाडिय़ों ने सूझबूझ और तालमेल का बेहतरीन परिचय देते हुए पाकिस्तानी रक्षा पंक्ति को तीन बार भेदने में कामयाबी हासिल की। भाषा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.