कोहली ने ICC वनडे रैंकिंग में दूसरा स्थान कायम रखा

Samachar Jagat | Saturday, 10 Dec 2016 03:41:01 PM
ICC ODI rankings Kohli retained second place

दुबई। भारत के विराट कोहली ने आज यहां जारी बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा जबकि आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर उनसे महज दो अंक पीछे तीसरे स्थान पर हैं। 

वार्नर पहले कोहली से 62 अंक से पिछड़ रहे थे लेकिन कल मेलबर्न में समाप्त हुई न्यूजीलैंड के खिलाफ चैपल-हैडली सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्होंने यह बढ़त महज दो अंक की कर ली जिसमें आस्ट्रेलिया ने 3-0 से जीत दर्ज की। 

वार्नर तीन मैचों में 299 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे जिससे उन्होंने अपनी तीसरे नंबर की रैंकिंग मजबूत कर ली। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स अब भी नंबर एक रैंकिंग पर काबिज बल्लेबाज हैं, वह कोहली से 13 अंक आगे हैं। 

नंबर एक स्थान के लिये जद्दोजहद अगले महीने फिर शुरू होगी जब कोहली के इंग्लैंड के खिलाफ 15 से 23 जनवरी तक तीन मैचों की सीरीज में खेलने की उम्मीद है। वार्नर पाकिस्तान के खिलाफ 13 से 26 जनवरी तक होने वाले पांच मैचों की सीरीज में मैदान में उतरेंगे और डिविलियर्स श्रीलंका के खिलाफ 28 जनवरी से 10 फरवरी तक पांच एक दिवसीय सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की अगुवाई करेंगे। 

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और आस्ट्रेलिया की स्टीव स्मिथ, मिशेल मार्श और जोश हेजलवुड की तिकड़ी ने भी कैरियर की उंची रैंकिंग हासिल कर ली है। 

गुप्टिल को सीरीज में 193 रन का फायदा मिला जिससे उन्हें दो पायदान का लाभ मिला। इससे वह छठे स्थान पर पहुंच गये। स्मिथ छह पायदान की छलांग से 10वें स्थान पर पहुंच गये हैं, उन्होंने सीरीज में 236 रन का योगदान दिया था। मार्श तीन पायदान के फायदे से 22वें स्थान पर पहुंच गये। 

पैट क्यूमिंस ने 47वें स्थान पर वापसी की है जबकि अन्य गेंदबाजों ने उपर की ओर कदम बढ़ाये हैं जिसमें जेम्स फॉकनर 23वें, दो पायदान की छलांग और मिशेल सैंटनर 50वें, 16 पायदान की छलांग शामिल हैं। 

ट्रेंट बोल्ट ने अपना नंबर एक स्थान कायम रखा। वह दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर से आठ अंक उपर हैं जिसमें वेस्टइंडीज के सुनील नरेन एक अंक पीछे तीसरे स्थान पर हैं। 

आल राउंडर खिलाडिय़ों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें बंाग्लादेश के शकिब अल हसन शीर्ष पर हैं, जिसके बाद एंजेलो मैथ्यूज, मोहम्मद नबी, जेम्स फॉकनर और मिशेल मार्श काबिज हैं। 

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में नंबर एक टीम आस्ट्रेलिया के 118 से बढक़र 120 अंक हो गये हैंं। न्यूजीलैंड पिछड़ कर भारत के बाद चौथे स्थान पर खिसक गयी। न्यूजीलैंड ने सीरीज की शुरूआत 112 अंक से की थी लेकिन 0 - 3 से मिली हार का मतलब उसके अंक 109 अंक हो गये।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.