Match Preview: सेमीफाइनल में जगह पक्की करने उतरेगा आस्ट्रेलिया

Samachar Jagat | Sunday, 04 Jun 2017 02:38:32 PM
ICC champions trophy Australia to set up semi finals

लंदन। अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहद औसत प्रदर्शन करने वाली विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया की टीम अपने ग्रुप ए मैच में जब सोमवार को बांग्लादेश  के खिलाफ उतरेगी तो उसकी कोशिश यहां न सिर्फ जीत हासिल करना होगा बल्कि बड़े अंतर से जीत हासिल करना होगा ताकि वह सेमीफाइनल में अपनी उम्मीदों को और पुख्ता कर सके। 

आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश दोनों का ही अभी तक टूर्नामेंट में खाता नहीं खुल पाया है। आस्ट्रेलिया का न्यूजीलैंड के खिलाफ जहां पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था वहीं बंगलादेश उद्घाटन मैच में इंग्लैंड के हाथों आठ विकेट से हार गया था। 
 
कप्तान स्टीवन स्मिथ के नेतृत्व में विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया से पहले मैच में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन उसके गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों का प्रदर्शन ही बेहद औसत रहा। बारिश की वजह से कम ओवरों के इस मैच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए मनचाहे अंदाज में रन बटोरे। इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने शानदार शतक जड़ा और अन्य बल्लेबाजों में ल्यूक रोंची और सदाबहार रॉस टेलर ने अच्छी पारियां खेलीं। 

निचला क्रम जरूर रन गति तेज करने में ताश के पत्तों की तरह ढह गया लेकिन इनमें से अधिकतर बल्लेबाज अपनी गलतियों से आउट हुए। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजी के लिए एकमात्र सकारात्मक बात रही कि जोश हैजलवुड ने मैच में छह विकेट लिये जो आगे के मैचों में उनके मनोबल को बढ़ाने वाला होगा।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम ने तीन विकेट जल्दी ही गंवा दिए जो कि एक अच्छे संकेत नहीं हैं। भला हो बारिश का जिसने विश्व चैंपियन को हार की किरकिरी से बचा लिया। आस्ट्रेलिया को अपने दूसरे मैच में बांग्लादेश से विशेष रूप से सावधान रहना होगा जिसने पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड को चौंकाते हुए 300 के पार स्कोर खड़ा कर दिया था। 

इस टूर्नामेंट की रूपरेखा इस प्रकार है कि किसी भी टीम के लिये हर एक मैच अहम स्थान रखते हैं। एक भी मैच हारने वाली टीम के लिए सेमीफाइनल में जगह बनाने की राह कठिन ही हो जाएगी। आस्ट्रेलिया के दो मैचों से एक अंक हैं जबकि बांग्लादेश को अभी खाता खोलना है।

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी आक्रमण में शामिल डेविड वार्नर, कप्तान स्मिथ, आरेान फिच आदि किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को डराने में काफी हैं लेकिन इन बल्लेबाजों को अपनी जिम्मेदारियों को और अच्छी तरह से समझना होगा। उसकी गेंदबाजी बंगलादेश की तुलना में काफी मजबूत है। 

हैजलवुड शानदार फार्म में हैं जबकि मिशेल स्टार्क, पैट कमिस और ट्रेविस हेड कभी भी वापसी करने में सक्षम हैं। दूसरी तरफ अपने दोनों अभ्यास मैच हार कर टूर्नामेंट में आने वाली बांग्लादेश ने जोरदार वापसी करते हुए इंग्लैंड को कड़ी टक्कर दी थी। बांग्लादेश को पिछले मैंच में शानदार शतक जमाने वाले तमीम इकबाल से एक बार फिर उम्मीदें होंगी। मुशफिकुर रहीम ने भी अर्धशतकीय पारी खेलकर मध्यक्रम को मजबूती दी है।

बांग्लादेश की टीम ने इस महीने इंग्लैंड आने से पहले अपनी त्रिकोणीय सीरीज में न्यूजीलैंड और आयरलैंड दोनों के खिलाफ जीत दर्ज की थी जिससे उसका भरोसा काफी बढ़ा है। 2015 विश्वकप में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली जीत में बांग्लादेश के लिए शतक जडऩे वाले महमूदुल्लाह और उसके तेज गेंदबाजी आक्रमण से भी एशियाई टीम को काफी उम्मीदें हैं। दर्शकों को निश्चित रूप से आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच एक दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.