Happy B'day Chiku : इस रफ्तार से चला बल्ला, आज 28 का हुआ यह क्रिकेट का लल्ला

Samachar Jagat | Saturday, 05 Nov 2016 12:57:02 PM
happy birthday virat kohli turns 28 year

नई दिल्ली। भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली आज 28 बरस के हो गए। उनका जन्म पांच नवंबर 1988 में दिल्ली में हुआ था। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से काफी कम समय में किक्रेट जगत का सबसे लोकप्रिय चेहरा बन चुका है। 

यह भी पढ़े : एशियन महिला चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी : चीन से हार के बाद फिर से फाइनल में ताल टोकेगी भारतीय महिलाएं

 

करियर की शुरूआत श्रीलंका के खिलाफ

न सिर्फ मैदान पर बल्कि मैदान के बाहर भी लाखों दिलों की धडक़न बन चुके कोहली ने एक दिवसीय क्रिकेट में अपने करियर की शुरूआत श्रीलंका के खिलाफ 18 अगस्त 2008 को हुए मैच से की थी।  और अपना पहला टेस्ट मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ 20 जून 2011 को खेला था।  साल 2011 में टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने वाले विराट कोहली को उनकी धुआंधार पारियों के दम पर ही, सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के 2014 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भारतीय टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई।  कोहली 48 टेस्ट मैचों में अभी तक दो दोहरे शतक और 13 सैकड़े ठोक चुके हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 211 रन है, जो उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में बनाये थे। 

Image result for virat kohli test

यह भी पढ़े : एमसीए इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट की मेजबानी के लिए तैयार

हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट में नंबर एक बनाने वाले विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच के बाद आईसीसी ने ‘टेस्ट गदा’ सौंपकर सम्मानित किया था।  टेस्ट कप्तान कोहली का जलवा एक दिवसीय क्रिकेट में भी बरकरार रहा है। उन्होंने 176 वनडे मैचों में अभी तक 26 शतक और 38 अर्धशतक बनाए हैं।  कोहली का अब तक का सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय स्कोर 183 रन का है जो उन्होंने 18 मार्च 2012 को पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में बनाये थे। 

Image result for virat kohli odi

विराट कोहली ने टी-20 क्रिकेट में भी अपने प्रशंसकों को निराश किए बिना एक के बाद एक लगातार शानदार पारियां खेली हैं। कोहली ने 45 टी-20 मैचों में 1,657 रन बनाए हैं जिसमें 16 अर्धशतक शामिल हैं। टी-20 मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ निजी स्कोर 90 रन का रहा है।  अपने करियर में लगातार सफलता की सीढिय़ां चढ़ रहे विराट कोहली मैदान के बाहर भी अपने प्रशंसकों के दिलों पर राज करते हैं। वह आज विज्ञापन जगत का मशहूर चेहरा हैं और कई बड़े बै्रंड्स के ब्रैंड अम्बेसेडर  भी हैं। मैदान के बाहर विराट कोहली बालीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ नजदीकी के लिए भी हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं ।                   

 

कुछ खास बातें:-

अनुष्का शर्मा से रोमांस

विराट कोहली और बॉलीवुड अदाकारा अनुष्का शर्मा का रोमांस पिछले दो साल से काफी चर्चाओं में रहा हैं। हालांकि, बहुत कम लोग जानते है कि विराट का पहला प्यार अनुष्का शर्मा नहीं थी। विराट का पहला 'क्रश' बॉलीवुड की एक अन्य सुपर स्टार करिश्मा कपूर थीं। बताया जाता है कि करिश्मा को विराट काफी पसंद करते थे।

 

 

स्टाइलिश लुक के लिए पहचाने जातें

विराट कोहली अपने स्टाइलिश लुक के लिए पहचाने जातें है। उनकी इस अदाओं का जलवा मैन फैशन पत्रिका 'जिक्यू' ने भी माना था। जिक्यू ने कुछ साल दुनिया के टॉप टेन फैशनपरस्त पुरूषों की सूची जारी की थी। इस सूची में विराट कोहली तीसरे नंबर पर रहे थे, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को 10वां स्थान मिला था। पत्रिका के मुताबिक विराट भारत में अपने बल्ले की जादूगरी के अलावा स्टाइल सेंस के लिए भी जाने जाते हैं।

 

पिता का सपना पूरा किया 

विराट कोहली के पिता ने बेटे को बड़ा क्रिकेटर बनते देखने का सपना देखा था। दुनिया में विराट के नाम का डंका बजता इसके पहले वर्ष 2006 में एक दिन अचानक उनके पिता का निधन हो गया। विराट उस वक्त दिल्ली में फिरोजशाह कोटला मैदान पर रणजी ट्रॉफी मैच खेल रहे थे और टीम को उनकी जरूरत थी। विराट ने अपने टीम के किसी भी खिलाड़ी को अपनी जिंदगी के सबसे बड़े दर्द का अहसास नहीं होने दिया. उन्होंने मैदान पर उतरकर 90 रन की पारी खेली जिससे दिल्ली की टीम हार टालने में कामयाब रही। मैच के बाद विराट अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

 

फिटनेस को लेकर बेहद संजीदा विराट

फिटनेस को लेकर बेहद संजीदा रहने वाले विराट कोहली को स्वादिष्ट खाना बेहद पसंद है। जब वो टूर खत्म कर घर आते हैं तो विराट अपनी मम्मी के हाथों से बनी खीर, बिरयानी और मटन खाते हैं।

Image result for virat kohli gym

read more 

 

इस बच्ची की ऐसी आदत ,बचपन से ही कांच,लोहा,प्लास्टिक खाने की 

महिलाएं जरूर ध्यान दें, जाने- शराब कैसे है आपके शरीर के लिए नुकसानदेह

यात्रा करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.