HAPPY Birthday: पहले मैच में ही वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम करने वाले बल्लेबाज बने शिखर धवन

Samachar Jagat | Monday, 05 Dec 2016 11:01:14 AM
HAPPY Birthday Shikhar Dhawan

नई दिल्ली। भारतीय टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन का आज जन्मदिन है। शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर, 1985 को दिल्ली में हुआ था। धवन ने विकेट कीपर के रूप में क्रिकेट खेलना शुरू किया लेकिन धीरे-धीरे बल्लेबाजी के प्रति उनके ध्यान बढ़ता गया। 1999-2000 में विजय हजारे ट्रॉफी के लिए धवन का दिल्ली अंडर-16 क्रिकेट टीम में चयन हुआ। इस टूर्नामेंट में धवन मात्र एक मैच खेल पाए थे और कुल मिलाकर 11 बनाए थे। फिर अगले साल यानी 2000-2001 में उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने का गौरव हासिल किया। इस टूर्नामेंट में धवन ने करीब 84 का औसत से 755 रन बनाए थे।

इसके बाद अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया। अलग-अलग टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के वजह से 2003 में वह दिल्ली अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान बने। 2004 में अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए उनका चयन हुआ। स्कॉटलैंड के खिलाफ भारत के पहले मैच में धवन ने शानदार 155 रन ठोंके थे और उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी मिला था। बांग्लादेश के खिलाफ भारत का दूसरे मैच में भी धवन ने 120 रन की शानदार पारी खेला और इस मैच में भी उन्हें मैन 'ऑफ द मैच अवार्ड' से नवाजा गया था। श्रीलंका के खिलाफ भी धवन ने शतक जड़ा था। इस वर्ल्ड कप में उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। सात पारी खेलते हुए धवन ने करीब 84 के औसत से 505 रन बनाए थे जिसमे तीन शतक और एक अर्धशतक शामिल था। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया। 

पहले वनडे में शून्य पर आउट हुए 
घरेलू मैचों में अच्छा प्रदर्शन के चलते 2010 में ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ वनडे भारतीय टीम में धवन का चयन किया गया। इस टीम में कई सीनियर खिलाडियों को आराम दिया गया था। सलामी बल्लेबाज के रूप में धवन इस मैच में अपना खाता भी नहीं खोल पाए। मैच के दूसरे बॉल पे धवन बिना रन बनाए पवेलियन लौट गए थे। अपने वनडे करियर के दूसरे मैच में धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक मारा था लेकिन इसके बाद कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए जिसके वजह से उन्हें टीम से बहार बैठना पड़ा। पहले पांच एकदिवसीय मैच में धवन का औसत सिर्फ 14 के करीब था।

हार नहीं मानी और वापसी के लिए लगाए लगातार दो शानदार शतक
2013 में इंग्लैंड में खेले जाने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए धवन का टीम में चयन हुआ। यह सीरीज धवन के लिए 'करो या मारो'' जैसी थी। अगर धवन इस सीरीज में फेल होते तो हो सकता उनकी क्रिकेट करियर खत्म हो जाता। लेकिन 'गब्बर' की किस्मत में कुछ और लिखा हुआ था। इस टूर्नामेंट के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धवन ने 114 रन का शानदार पारी खेली और भारत इस मैच को 26 रन से जीतने में सफल रहा और धवन ने अपने वनडे करियर का पहला ''मैन ऑफ द मैच' भी जीता। 11 जून 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के दूसरे मैच में भी धवन 102 रन पर नॉट-आउट रहे और भारत ने इस मैच को 8 विकेट से जीता था। फिर धवन का करियर ने उड़ान भरी। इस टूर्नांमेंट में धवन 90.75 के औसत में 363 रन बनाए और उन्हें मैन 'ऑफ द सीरीज' का अवार्ड भी मिला था। धवन के शानदार प्रदर्शन के साथ-साथ भारत आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन भी बना था। 

टेस्ट टीम में चयन के बारे में अंपायर से पता चला 
धवन वनडे मैचों में शानदार प्रदर्शन करते जा रहे थे। उम्मीद थी कि टेस्ट टीम में भी उनको मौका मिलेगा। 2013 में ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारत का दौरा किया। इस सीरीज के लिए गौतम गंभीर के जगह शिखर धवन का चयन हुआ। जब टीम का चयन हुआ तब धवन मुंबई के वानखड़े मैदान पर ईरानी ट्रॉफी मैच खेल रहे थे। धवन को यह खुश खबरी मैदान पर मौजूद फील्ड अंपायर ने दी। फिर धवन के एक दोस्त ने उन्हें फोन पर यह खबर दी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में प्लेइंग एलेवेन में धवन को मौका नहीं मिला। सलामी बल्लेबाज के रूप में वीरेंद्र सहवाग और मुरली विजय का चयन हुआ। दूसरे टेस्ट मैच में भी विजय और सहवाग का सलामी बल्लेबाज के रूप में चयन हुआ लेकिन इन दोनों टेस्ट में सहवाग कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए।

पहले ही टेस्ट में कायम किया वर्ल्ड रिकॉर्ड 
मोहाली में खेला गया तीसरे टेस्ट मैच के लिए शिखर धवन को सहवाग की जगह पर सलामी बल्लेबाज के रूप में मौका मिला। ऑस्ट्रेलिया टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए अपना पहली पारी में 408 रन बनाए थे। भारत की तरफ से धवन और मुरली विजय बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे। करियर का पहला टेस्ट मैच के वजह से धवन पर काफी दवाब था। फिर जो हुआ वह विश्वास करना मुश्किल था। यह भारतीय पारी का पहली गेंद थी और मुरली विजय स्ट्राइक पर थे।

ऑस्ट्रेलिया के तरफ से मिचेल स्टार्क पहली ओवर की पहली बॉल फेंकने के लिए दौडे जब वह फॉलो थ्रू के पास पहुंचे तो उनके हाथ से गेंद फिसलकर नॉन स्ट्राइक एंड के स्टंप पे लगी। दूसरे छोर पर खड़े शिखर धवन ग्राउंड से बहार थे। अगर स्टार्क या ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्के अपील करते तो धवन आउट हो जाते लेकिन खेल भावना के चलते ऑस्ट्रेलिया के खिलाडिय़ो ने ऐसा नहीं किया। इसके चलते धवन को जीवन-दान मिला और बिना गेंद का सामना करते हुए आउट होने से बच गए। फिर धवन ने जीवन दान का मौका उठाया और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ  85 गेंदों पर शतक ठोका और यह टेस्ट डेब्यू में मैच में सबसे तेज शतक बनाने के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर लिया। इस मैच में धवन ने पहली पारी में 185 रन बनाए थे। इस शानदार पारी के वजह से उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी मिला।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.