हैप्पी बर्थडे लॉसन: ये है क्रिकेट जगत का अनोखा मामला

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 11:42:12 AM
happy birthday geoff lawson Unique case in world cricket

जयपुर। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रह चुके ज्यॉफ लॉसन आज अपना 59वां बर्थ-डे मना रहे है। लॉसन का जन्म 7 दिसंबर 1957 को हुआ था। लॉसन आस्ट्रेलिया के पहले तेज गेंदबाज थे। बॉलिंग के साथ-साथ लॉसन अच्छी बैटिंग भी कर लेते थे। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके नाम पर टेस्ट में चार हाफसेंचुरी दर्ज हैं।

लॉसन ने 1980 से 1989 तक के अपने अंतरर्राष्ट्रीय करियर के दौरान 46 टेस्ट मैचों में 180 विकेट और 79 वनडे में 88 विकेट लिए थे। लॉसन 2007-08 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच भी रह चुके हैं। हालांकि, पाक क्रिकेट के साथ उनका साथ लंबा नहीं रहा और 24 अक्टूबर 2008 में पीसीबी ने उन्हें पद से हटा दिया। लेकिन, क्रिकेट इतिहास के एक अजीबो गरीब किस्से को लेकर लॉसन को खूब याद किया जाता है। वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे मैच में कुछ ऐसा हुआ था, जिस किस्से ने क्रिकेट इतिहास में अपनी खास जगह बना ली।

जानिये क्या है वो खास किस्सा

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था। लॉसन बल्लेबाजी कर रहे थे। इस दौरान माइकल होल्डिंग की गेंद पर लॉसन दो बार हिट विकेट आउट हुए। वेस्टइंडीज के खिलाडिय़ों ने अपील भी कि लेकिन अंपायर ने लॉसन को आउट नहीं दिया। इस वीडियो में आप देख सकते है कि दोनों बार ही आवाज आई और अपील हुई लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया। इसके बाद यह किस्सा क्रिकेट इतिहास में अजीब गरीब किस्सों में शुमार हो गया है। हालांकि, आज तक कोई समझ नहीं पाया कि आखिर अंपायर क्यों आउट नहीं दे पाए।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.