धर्मशाला में 'बादल' करेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच की अगुवाई 

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2017 01:53:23 PM
fourth test match between India and Australia will play in dharamshala at Himachal pradesh tomorrow

हनुमान कासोटिया: दुनिया के सबसे खूबसूरत मैदानों में से एक धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम पर शनिवार से पहले टेस्ट मैच का आयोजन किया जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले चार मैचों की इस सीरीज के अन्तिम मैच की अगुवाई मैदान के ऊपर मंडराने वाले बादल करेंगे।

समुद्र तल से 1317 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है इस खूबसूरत मैदान पर मैच के दौरान बादलों का आना जाना आम बात है। अब तक तीन वनडे और आठ टी-20 मैचों की मेजबानी करने वाले धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम अपनी खूबसूरती के मामले में विश्व के एडिलेड ओवल और न्यूलैंड्स केपटाउन जैसे मैदानों से कही भी पीछे नहीं है।

मैदान की विशेषताएं:

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ का यह स्टेडियम 1317 मीटर की ऊंचाई पर धौलाधर पहाडिय़ों की गोद में बसा है। इस मैदान की सुन्दरता में हिमालय की चोटियों से चार चांद लग जाते हैं। 23 हजार दशक क्षमता वाले इस मैदान की सुन्दरता की पूर्व में कई क्रिकेटर तारीफ कर चुके हैं।

यहां पाई जाने वाली राई घास भी मैदान की सुंदरता में चार चांद लगाती है। यह तापमान के 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चले जाने के बावजूद घास को मरने नहीं देती है। इस तरह की विशेषता वाला यह भारत का एकमात्र मैदान है।

भारत का 27वां टेस्ट केंद्र बनेगा धर्मशाला:

अन्तरराष्ट्रीय वनडे और टी-20 मैचों की सफलता के बाद धर्मशाला मैदान को पिछले साल ही टेस्ट केन्द्र का दर्जा मिला था। इस मैदान पर अब तक तीन वनडे और आठ टी-20 मैच खेले जा चुके हैं। यहां पर 2010 में आईपीएल और 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पहली बार मुकाबले खेले गए थे। शनिवार को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट शुरू होने के साथ ही धर्मशाला स्टेडियम भारत का 27वां और दुनिया का 114वां टेस्ट स्थल बन जाएगा।

मैदान पर भारत का अनुभव:

भारतीय टीम ने इस मैदान पर अब तक तीन एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें से उसे दो में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं एक मात्र टी-20 मैच में भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया टीम भी इस मैदान पर एक टी-20 मैच खेल चुकी है।

तेज गेंदबाजों को मिलती है मदद:

इसका खुला और छोटा आकार इस मैदान की बड़ी विशेषता है। जहां हवाएं आसानी से एक छोर से दूसरे छोर की ओर चली जाती है। इस वातावरण को तेज गेंदबाजों के अनुकूल माना जाता है। धर्मशाला मैदान की पिच देखकर भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों के तेज गेंदबाजों की बांछें खिली हुई हैं और दोनों ही टीमें एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज रखने की योजना पर गंभीरता से विचार कर रही हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.