क्रिकेट इतिहास के इन 5 कैचों ने किया खुद फील्डर और दर्शकों को अचंभित

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2017 01:50:49 PM
Five good catches of cricket history

खेल डेस्क। क्रिकेट जगत में अच्छी फील्डिंग की बहुत अहमियत है। अगर मैच में खिलाडिय़ों द्वारा फील्डिंग खराब रही तो समझो टीम ने बहुत कुछ खो दिया है। इसीलिए तो कहा जाता है कि पकड़ो कैच, जीतो मैच। कभी-कभी एक अच्छा कैच ही मैच को अपने पक्ष में कर देता है।

आपने अपने जीवन में क्रिकेट मैच के दौरान कई ऐसे कैच देखे होंगे, जिन्हें देखने के बाद आपने दातों तले अंगुलियां दबाई होगी। आज हम आपको बताते हैं क्रिकेट इतिहास के कुछ उन अद्भुत कैचों को जिन्हें पकडऩे के बाद खुद फील्डर को भी विश्वास नहीं हुआ कि उसने वास्तव में कैच पकड़ लिया है।

मोहम्मद कैफ

2004 के इस मैच में पाकिस्तान को जीत के लिए 8 गेंदों में 10 रन की जरूरत थी। ऐसे में जहीर खान की गेंद पर शोएब मलिक ने छक्का लगाने की कोशिश की, मगर गेंद हवा में काफी ऊंची चली गई। नीचे मुरली कार्तिक और मोहम्मद कैफ कैच लपकने के लिए एक साथ दौड़ लगाने लगे। तभी कार्तिक मैदान पर गिर पड़े और कैफ ने उनके ऊपर से छलांग लगाते हुए ये शानदार कैच लपक लिया।

दिलहारा फर्नांडो


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2010 में माइकल क्लार्क ने गेंद को हवा में काफी ऊंचा उठा दिया। मगर दिलहारा फर्नांडो ने काफी दूरी तक उलटा दौड़ते हुए ये शानदार कैच लपक लिया। शुरुआत में तो खुद दिलहारा को यकीन नहीं हुआ कि उन्होंने गेंद को लपक लिया है।

कुमार संगकारा

पीसीएल में कराची किंग्स की ओर से खेल रहे विकेटकीपर कुमार संगकारा ने दूसरे क्वालिफायर मैच के तीसरे ओवर में बाईं ओर स्पाइडरमैन की तरह छलांग लगाते हुए ड्वेन स्मिथ का शानदार कैच लपका था।

कीरोन पोलार्ड

सीपीएल-2015 में जमैका टालुवाज के खिलाफ बारबाडोस ट्राइडेंट्स की ओर से खेलते हुए कीरोन पोलार्ड ने ये शानदार कैच लपका था। रॉबिन पीटरसन की गेंद पर जयवर्धने ने आगे बढक़र डिफेंड करने की कोशिश की, लेकिन सिली प्वाइंट पर खड़े पोलार्ड ने बेहद नीची रहती इस गेंद को तुरंत पकड़ लिया।

विराट कोहली

आईपीएल-10 में 16 अप्रैल को पुणे के खिलाफ आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने एक ऐसा शानदार कैच लपका था, जिसे शायद ही वो भूल सकें। हुआ यूं कि कोहली उस वक्त कवर्स क्षेत्र पर खड़े थे। पुणे राइजिंग के सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी ने पवन नेगी की गेंद पर उसी दिशा में तेज शॉट खेला, जिसे कोहती ने चीते की रफ्तार से पकड़ लिया। इसके लिए उन्हें ‘परफेक्ट कैच ऑफ द मैच’ अवॉर्ड भी मिला।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.