क्या आप जानते हैं कभी क्रिकेट भी था ओलंपिक का हिस्सा, पढ़ें रोचक ख़बर

Samachar Jagat | Friday, 31 Mar 2017 05:59:50 PM
Did you know that sometimes cricket was part of the Olympics read interesting news

स्पोर्ट्स डेस्क। लोकप्रिय खेल क्रिकेट सन 1900 में पहली बार ओलंपिक का हिस्सा बना था। लेकिन उसके बाद ओलंपिक में क्रिकेट सिर्फ इतिहास बन गया। वर्तमान में फुटबॉल के साथ पूरे विश्व में क्रिकेट की दीवानगी सिर चढ़कर बोल रही है। आईसीसी के चीफ डेव रिचर्डसन ने 2024 में क्रिकेट को ओलंपिक का हिस्सा बनाने के संकेत दे दिए हैं। 

अगर ऐसा हुआ तो क्रिकेट दुनिया का सबसे प्रसिद्ध खेल बन जाएगा। जानकारी के मुताबिक 2024 के ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है। लेकिन ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करना तभी संभव हो सकेगा जब रोम या पेरिस को इसका आयोजन मिलेगा।

आईसीसी के चीफ डेव रिचर्डसन ने कहा '' यह सही समय है क्रिकेट को वापस ओलंपिक में शामिल किया जाए। अगले महीने इस फैसले पर निर्णय कर लिया जाएगा। इस पर जल्द फैसला लेकर सितंबर तक अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति में अप्लाई कर देंगे। रिचर्डसन ने साथ ही कहा इसके बाद अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति पर फैसला रहेगा की क्रिकेट को मंजूरी मिलती है या नहीं।''

इस कारण क्रिकेट नहीं बन पाया ओलंपिक का हिस्सा
ओलंपिक में क्रिकेट का हिस्सा नहीं होने का सबसे बड़ा कारण टेस्ट क्रिकेट पांच दिन तक चलता है इसलिए वो संभव तो नहीं है। एक दिवसीय मैच भी उसी वजह से शामिल करना मुश्किल है। एक टी20 मैच भी करीब साढ़े तीन घंटे तक चलता है। कुछ लोगों का मानना है कि छह ओवर वाले मैच ओलंपिक में खेले जा सकते हैं। अब देखना है विश्व के इस प्रसिद्ध खेल को ओलंपिक में हिस्सा मिल पाएगा या नहीं।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.