धर्मशाला 4th टेस्ट: भारत की पहली पारी 332 रन पर आल आउट 

Samachar Jagat | Monday, 27 Mar 2017 10:13:14 AM
Dharamshala Test india v/s australia third day

धर्मशाला। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच धर्मशाला स्टेडियम में खेले जा रहे है चौथे टेस्ट के तीसरे दिन भारत की पहली पारी 332 रन पर आल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 300 रन का स्कोर खड़ा किया था। ऑस्ट्रेलियन ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने चार विकेट लिए। वहीं दूसरे दिन यानि रविवार को भारत के दो पहले क्रम मे बल्लेबाज लोकेश राहुल और चेतेश्वर पुजारा ने बढिय़ा खेल दिखाते हुए हॉफ सेंचुरी लगाई थी। 

भारत के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को चार विकेट लेकर मेजबान टीम को बैकफुट पर धकेलने वाले ऑस्ट्रेलिया ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अपनी इस सफलता का श्रेय पिच की उछाल को दिया है। लियोन ने यहां उछाल वाली पिच पर अपनी गेंदों से अतिरिक्त उछाल निकाली और 67 रन पर चार विकेट लेकर भारत को अंकुश में ला दिया। लियोन ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, लंच से पहले मैंने काफी ओवर गेंदबाजी की। 

इसके बाद मुझे लगा कि यह विकेट बिल्कुल ऑस्ट्रेलियाई विकेट जैसा है और यहां पर गेंद से उछाल कारगर साबित हो सकता है। इसलिए मैंने गेंद को अधिक से अधिक बाउंस कराया और बल्लेबाजों को आउट करने में सफल रहा।  अपने शानदार प्रदर्शन के कारण लियोन अब इस सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में हमवतन स्टीव ओ कीफे और भारत के रविचंद्रन अश्विन के साथ संयुक्त रूप से बराबरी पर आ गए हैं। उन्होंने कहा कि वह विकेट के लिए नहीं बल्कि टीम को जीत दिलाने के लिए खेलते हैं। 

ऑफ स्पिनर ने कहा, मैं व्यक्तिगत सफलता को लेकर चिंतित नहीं होता हूं। हम एक गेंदबाजी इकाई के रूप में पूरे 20 विकेट लेेने के लिए खेलते है। यदि ओ कीफे या पैट कमिंस दूसरी पारी में 10 विकेट लेते हैं तो मुझे ज्यादा खुशी होगी। हम सब टीम के लिए खेलते है ना कि अपने लिए। कल यदि हम उनके चार विकेट जल्दी आउट कर देते हैं और फिर बल्लेबाजी में बड़ा स्कोर बनाते हैं तो हमारे पास मैच जीतने का मौका रहेगा।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ब्रैड हॉज ने कहा कि मौजूदा कप्तान स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में रन जुटाना जारी रखेंगे और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज को पछाड़ सकते हैं। सत्ताईस वर्षीय स्मिथ ने धर्मशाला में भारत के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट में पहले दिन अपना 20वां टेस्ट शतक पूरा किया।हॉज ने कहा, ‘‘वह अच्छा खेलता रहा तो 40 या 50 शतक बना सकता है और मुझे लगता है कि वह अच्छा खेल रहा है और अगर वह इसी तरह खेलता रहा तो ऐसा कर सकता है। 

उन्होंने कहा, ‘‘वह लगभग प्रत्येक तीन टेस्ट में एक शतक जड़ रहा है इसलिए अगर वह 35 साल तक खेलता रहा तो ऐसा कर सकता है - हममें से कुछ तो 42 साल की उम्र तक खेलते हैं, इसलिए समय उसके साथ है। महान भारतीय बल्लेबाज तेंदुलकर 200 मैचों में 51 टेस्ट शतक लगाकर शीर्ष पर हैं, उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस 166 टेस्ट में 45 शतक और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 168 मैच में 41 शतक का नंबर आता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.