शास्त्रों में क्यों दिया गया है तुलसी की माला को महत्व

Samachar Jagat | Thursday, 16 Mar 2017 05:07:39 PM
Why is the importance of the Tulsi garland in the scriptures

अधिकतर लोग तुलसी की माला पहनते हैं, तुलसी की माला धारण क्यों की जाती है। इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होती है। हम आपको यहां तुलसी की माला क्यों पहनी जाती है और इससे क्या लाभ होता है इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं। आइए आपको बताते हैं तुलसी की माला क्यों पहनी जाती है...

इन आठ मंत्रों में है आपकी किस्मत बदलने की शक्ति

शास्त्रों में तुलसी को बहुत पवित्र माना गया है। जिस घर में तुलसी होती है उस घर से बीमारियां कोसों दूर रहती हैं, इसे आयुर्वेदिक औषधि बनाने के काम में भी लिया जाता है। इसमें एक विशेष प्रकार की विधुत शक्ति होती है, जो पहनने वालों में आकर्षण उत्त्पन्न करती है।

गुरूवार को करें हल्दी के पानी का छिड़काव और फिर देखें इसके चमत्कार

इसे पहनने से यश, कीर्ति और समृद्धि में वृद्धि होती है। इसमें औषधिय गुण होने के कारण पहनने वाले को सिरदर्द, जुखाम, बुखार, त्वचा संबंधी रोग नहीं होते हैं। अगर किसी को ये रोग हों तो इसे पहनने से रोगी को फायदा पहुंचता है। वहीं शास्त्रों के अनुसार इसे धारण करने वाले को अकाल मृत्यु या कोई हानिकारक बीमारी नहीं होती है। शालिग्राम पुराण के अनुसार अगर तुलसी की माला भोजन ग्रहण करते समय व्यक्ति के शरीर पर हो तो इससे व्यक्ति को कई यज्ञ करने का पुण्य प्राप्त होता है, इसी कारण बुजुर्ग इसे अपने गले में पहनते हैं।

(ये सभी जानकारियां शास्त्रों और ग्रंथों में वर्णित हैं, लेकिन इन्हें अपनाने से पहले किसी विशेष पंडित या ज्योतिषी की सलाह अवश्य ले लें।)

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

विवाह में हो रही है देरी तो 5 बुधवार करें ये उपाय

उबलते दूध का उफान आपकी जिंदगी में ला सकता है तूफान

अगर आपकी कुंडली में है ये योग तो आप हैं बहुत खास

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.