भगवान राम ने क्यों किया एक गंधर्व कन्या का वध

Samachar Jagat | Sunday, 05 Mar 2017 07:00:01 AM
Why did Lord Rama killed the demigod daughter

मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम जो महिलाओं की बहुत इज्जत करते थे, उन्होंने एक गंधर्व कन्या का वध कर दिया। ऐसा भगवान राम ने क्यों किया, इसके पीछे क्या कारण था, आइए एक कथा के माध्यम से जानते हैं इसके बारे में.....

भगवान कृष्ण ने क्यों माँगा एक राजा से मांस

पौराणिक कथा के अनुसार, जब ऋषि विश्वामित्र शक्तियों को प्राप्त करने के लिए घोर तपस्या कर रहे थे। तब राक्षसों ने उनके इस यज्ञ को भंग करने के लिए अनेक बार प्रयास किया। अपने यज्ञ को पूरा करने के लिए उन्हें राजा दशरथ से सहायता लेनी पड़ी और वे राजा दशरथ के दो पुत्र राम और लक्ष्मण को अपने साथ वन में ले गए।

जब वन में यज्ञ को भंग करने के लिए ताड़का ने उन पर आक्रमण किया तो भगवान राम ने ताड़का के साथ आए सभी राक्षसों को अपने तीरों से नष्ट कर दिया। परन्तु ताड़का एक स्त्री थी और भगवान राम एक स्त्री का वध करके महापाप नहीं करना चाहते थे। इसी कारण जैसे ही ताड़का उनके सामने आती तो धनुष बाण से निशाना साधते हुए श्री राम के हाथ कांप उठते।

इस मंदिर में आकर भूत-प्रेत बाधाओं से मिलती है मुक्ति

जब ऋषि विश्वामित्र ने भगवान राम को विवश देखा तो उन्होंने राम को प्रेरित किया और ऋषि विश्वामित्र की प्रेरणा से राम ने ताड़का का वध किया। आपको बता दें कि राक्षस रूप में ताड़का एक गंधर्व कन्या थी और वह श्राप के कारण राक्षसी बन गई।

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

विवाह में हो रही है देरी तो 5 बुधवार करें ये उपाय

उबलते दूध का उफान आपकी जिंदगी में ला सकता है तूफान

अगर आपकी कुंडली में है ये योग तो आप हैं बहुत खास

 



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.