आखिर किसने दिया यमराज को श्राप जिसके कारण उन्हें लेना पड़ा पृथ्वी पर जन्म

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Dec 2016 07:00:01 AM
Who the hell curse Yamraj

महाभारत में विदुर का नाम सभ्य पुरूषों में लिया जाता है, विदुर एक अच्छे इंसान थे। क्या आप जानते हैं एक श्राप के कारण यमराज को पृथ्वी पर विदुर के रूप में अवतरित होना पड़ा, अब आप ये जरूर जानना चाहेंगे कि जिन यमराज से सभी डरते हैं आखिर उनको श्राप किसने दिया और श्राप देने के पीछे क्या कारण है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में.....

घर में हनुमानजी की प्रतिमा लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

पुराणों के अनुसार महाभारत में मांडव्य ऋषि का वर्णन आता है, एक बार राजा ने भूलवश न्याय में चूक क़र दी और अपने सेनिको को ऋषि मांडव्य को शूली में चढ़ाने का श्राप दिया परन्तु जब बहुत लंबे समय तक भी शूली में लटकने पर ऋषि के प्राण नहीं गए तो राजा को अपनी भूल का अहसास हुआ तथा उन्होंने ऋषि मांडव्य को शूली से उतरवाया तथा अपनी गलती की क्षमा मांगी।

इसके बाद ऋषि माण्डव्य यमराज से मिलने गए तथा उनसे पूछा की किस कारण मुझे झूठे आरोप में सजा मिली। तब यमराज ने ऋषि को बताया कि जब आप 12 वर्ष के थे तो आपने एक छोटे से कीड़े के पूछ में सीक चुभाई थी जिस कारण आपको यह सजा भुगतनी पड़ी।

क्यों किया जाता है हनुमान जी को सिंदूर अर्पित

तब ऋषि माण्डव्य ने यमराज से कहा की किसी को भी 12 वर्ष के उम्र में इस बात का ज्ञान नहीं रहता की क्या धर्म है और क्या अधर्म क्योकि की तुमने एक छोटे अपराध के लिए मुझे बहुत बड़ा दण्ड दिया है अतः मैं तुम्हे श्राप देता हूं की तुम शुद्र योनि में दासी के पुत्र के रूप में जन्म लोगे। माण्डव्य ऋषि के इस श्राप के कारण यमराज को विदुर के रूप में जन्म लेना पड़ा।

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

चाय से जानें अपने व्यक्तित्व के बारे में

तीनों देवों ने इस महिला के सामने रखी निर्वस्त्र होने की शर्त

धनवान बनना चाहते हैं तो आज अवश्य करें ये उपाय

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.