PHOTOS: अमेरिका के इस विशाल हिंदू मंदिर की भव्यता देख हो जायेंगे अभिभूत

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2017 09:28:27 AM
swaminarayan temple in new jersey

न्यू जर्सी। विश्व में एक से बढक़र एक हिंदू मंंदिर है। आपने पशुपतिनाथ मंदिर, रामलिंगेश्वर मंदिर, प्रमबनन मंदिर, तिरूपति बालाजी, कटास मंदिर (पाकिस्तान) के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन आपने कभी अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य के रॉबिंसविले में स्तिथ स्वामीनारायण मंदिर के बारे में सुना है। आज हम आपको बताते है इस मंदिर के बारे में। 

यह मंदिर अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य के रॉबिंसविले में स्तिथ है। स्वामीनारायण संप्रदाय ने दावा है कि यह अमेरिका में अबतक का सबसे विशाल मंदिर है। मंदिर के निर्माणकर्ता बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था के मुताबिक यह मंदिर 162 एकड़ में बना हुआ है। मंदिर की कलाकृति को प्राचीन भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखकर बनया गया है।

इस मंदिर को बनाने में करीब 108 करोड़ रुपए यानी 1.8 करोड़ यूएस डॉलर की लागत आई है। संस्था के मुताबिक, यह मंदिर 134 फीट लंबा और 87 फीट चौड़ा है, जिसमें 108 खंभे और तीन गर्भगृह बनाए गए हैं। मंदिर को लेकर यह भी दावा किया जा रहा है कि यह मंदिर भारतीय वास्तुशास्त्र और शिल्पशास्त्र के अनुसार बनी है।

मंदिर को बनाने के लिए इटालियन करारा संगमरमर (मार्बल) का उपयोग हुआ है। इन पत्थरों पर नक्काशी का पूरा काम भारत में ही हुआ था, जिसे बाद में न्यू जर्सी पहुंचाया गया। इस मंदिर की भव्यता देख आप भी अभिभूत हो जायेंगे।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.