कुछ ऐसे उपाय, जिनसे दूर हो सकता है आपका दुर्भाग्य

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Mar 2017 08:13:32 AM
Some such measures, who can change your misfortune

मंगलवार, 14 मार्च से खर मास शुरू हो रहा है, जो अगल माह 13 अप्रैल तक रहेगा। हिंदू धर्म के अनुसार, इसे बहुत ही पवित्र मास माना जाता है। इस माह को भगवान् विष्णु ने अपना नाम दिया है, इसलिए इसे पुरुषोत्तम मास भी कहते हैं। मान्यताओं के अनुसार, इस माह में कुछ विशेष उपाय करने पर इंसान तकदीर बदल सकता हैं। हम आप को ऐसे कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं। 

इस माह में रोज तुलसी के सामने गाय के घी का दीप लगाएं और ऊं वासुदेवाय नम: मंत्र बोलते हुए 11 परिक्रमा करें। इससे घर में सुख शांति बनी रहती है और कोई संकट भी नहीं आता।

इस मास में रोज सवेरे जल्दी उठ कर नहाने के बाद भगवान् विष्णु की प्रतिमा को केसर के दूध का अभिषेक करें। इस महीने की दोनों एकादशी को भगवान् को खीर का भोग लगाएं। इसमें तुलसी के पत्ते अवश्य डालें, क्योंकि भगवान् विष्णु को तुलसी अत्यधिक प्रिय है, जिससे वे जल्दी प्रसन्न होते हैं।

इस माह रोज ब्रह्म मुहूर्त नें उठकर नहाने के बाद तुलसी की माला से ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें। इस माह में भगवान् विष्णु को पीले रंग के कपड़े, फल और अनाज आदि का अर्पण करें, इसके बाद इन सभी चिजों को दान कर दें। 

पीपल में भगवान् विष्णु का वास माना जाता है। कर्ज से मुक्ति पाने के लिए पीपल को जल चढ़ाएं और गाय के घी का दीपक जलाएं। इस माह में दक्षिणावर्ती शंख की रोज पूजा करें। इस उपाय से भगवान् विष्णु के साथ माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। 

इस माह में भगवान् विष्णु की रोज पूजा करें और पूजा में पीले फूल अर्पित करें। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होगी। इस माह की नवमी तिथि को बालिकाओं को घर बुलाकर भोजन करवाएं, इससे प्रमोशन के योग बन सकते हैं। 

धन लाभ के लिए भगवान् विष्णु के साथ-साथ माता लक्ष्मी की पूजा करने से आपको फायदा हो सकता है। इस मास में रोज नहाने के बाद श्रीमद् भागवत कथा का पाठ करने से भगवान् विष्णु प्रसन्न होते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.