शाहजहां की कब्र पर चढ़ाई एक हजार मीटर लम्बी चादर

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2017 11:00:01 AM
Shahjahan grave climbing one thousand meters long sheet

आगरा। मुगल बादशाह शाहजहां के 362वें उर्स के तीसरे और अंतिम दिन ताजमहल पर मंगलवार को खुद्दाम-ए-रौजा कमेटी की ओर से एक हजार मीटर लम्बी चादर चढ़ाई गई। इसके साथ ही बादशाह शाहजहां की कब्र पर अन्य छोटी-बड़ी चादरों और हाथ के पंखों को चढ़ाने का सिलसिला चलता रहा। इस दौरान उर्स के आखिरी दिन बड़ी संख्या में जायरीन और पर्यटकों का आवागमन रहा उन्होंने असल कब्रों का दीदार किया।

एक मंदिर ऐसा जहां प्रसाद में चढ़ाते है प्याज 

खुद्दाम-ए-रौजा कमेटी के अध्यक्ष ताहिरउद्दीन ताहिर के नेतृत्व में मंगलवार को तीन बजे चादर चढ़ाने का सिलसिला प्रारम्भ हुआ। समूची चादर एक बड़ी घिरी में लिपटी हुई थी। लगभग तीन बजे उक्त र्रिी में लिपटी चादर को खोला गया और उसका सिरा कमेटी के अध्यक्ष ताहिरउद्दीन ताहिर अपने अन्य सहयोगियों के साथ लेकर ताजमहल की ओर चल दिए।

इसी के साथ ही जैसे जैसे चादर खुलती गई वैसे-वैसे उसे उठाने के लिए लोग उसमें अपना हाथ लगाते गए। इस दौरान चादर गुजरने के समय निकलने वाले पर्यटकों ने चादर को हाथ लगाकर अपनी हाजिरी दर्शायी। कुछ देर बाद ही चादर का अंतिम सिरा ताजमहल में तहखाने में बनी कब्रों तक पहुंच गया। इसी के साथ शाहजहां की कब्र पर पूरी चादर चढ़ा दी गई।

पीपल के पेड़ की पूजा से घर में नहीं होगी आर्थिक तंगी

चादर चढ़ाने के बाद कमेटी के अध्यक्ष ताहिरउद्दीन ताहिर ने बताया कि इस चादर की विशेषता यह है कि इसमें सभी धर्म के लोगों की भागीदारी है और यह हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी सतरंगी चादर है जिसे बादशाह शाहजहां की कब्र पर चढ़ाया गया है। इस सतरंगी चादर के जरिये वे प्रेम और शांति का संदेश पूरी दुनिया को देना चाहते हैं।- भाषा

एक मंदिर जिसकी मूूर्ति बनी है आसमान से गिरे उल्का पिण्ड से

भूलकर भी ना करें ये काम, नहीं तो पड़ सकते है मुसीबत में

नीलम धारण करने का नियम  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.