इस वर्ष 'तीर्थराज' पुष्कर के मेले में होगा 'मेराथन व सामुहिक योग' का आयोजन

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 10:54:08 AM
Rajasthan yoga and marathon will be organised in pushkar fair

जयपुर। राजस्थान की धार्मिक नगरी पुष्कर में हर बार की तरह कार्तिक मास में लगने वाली वार्षिक मेले में इस बार भी कई नए आाकर्षण दिखई देने वाले है। आपको बता दें कि इस वर्ष मेले में अजमेर दरगाह से लेकर पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर तक मैराथन दौड और सामूहिक योग जैसी कई नई गतिविधियां का आयोजन किया जाएगा।

Read also: छठ व्रत कथा

वैसे से पुष्कर को पर्यटकों का स्वर्ग 'तीर्थराज' माना जाता है क्यूंकि इसे सभी तीर्थ में श्रेष्ठ माना गया है।आपको बता दें कि दुनिया में एक मात्र यहीं स्थान है जहां भगवान ब्रह्मा की पूजा की जाती है। बता दें कि अजमेर के पुष्कर में हर वर्ष होने वाला पशु और धार्मिक मेला दुनिया भर के पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र है। इस बार मेले की गतिविधियां 31 अक्टूबर से चालू हो गई और 16 नवम्बर तक चलेंगी। हालांकि मुख्य मेला नवम्बर में ही होगा, लेकिन पशुओं की आवक और खरीद बिक्री अक्टूबर से शुरू हो चुकी है।

Read also: ऋषि गौतम ने क्यों दिया इंद्र को श्राप

हाल ही में पर्यटन विभाग ने मेले के आयोजन को अधिक आकर्षक बनाने के लिए निजी इवेंट मैनेजमेंट कम्पनी की सेवाएं भी ली है। इस बार पुष्कर मेले में अजमेर के ख्वाजा साहब की दरगार से लेकर पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर तक की मैराथन करके सैकड़ो धावक सांप्रदायिक सौहार्द की नई मिसाल पेश करेंगें। इसके अलावा सुबह के समय मेला मैदान में हजारों लोग सामूहिक रूप से योग भी करेंगे।

इसके अलावा नाग पहाड़ी के पॉथ वे पर ट्रेकिंग होगी और मेला मैदान में फ्यूजियन म्यूजिक के बादशाह और शिवामून जैसे ओडियो एलबम बनाने वाले अंतरराष्ट्री य कलाकार प्रेमजोशुआ की रंगारंग प्रस्तुतियां भी होंगी।

बता दें कि ब्रह्मा की धार्मिक नगरी  पुष्कर  में  मेला कार्तिक मास की पवित्र एकादशी तिथी 11 नवम्बर के पहले धार्मिक स्नान के साथ ही शुरू होगाए जो कि कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथी के स्नान के साथ 14 नवम्बर को सम्पन्न होगा। मेले का औपचारिक समापन 16 नवम्बर को किया जाएगा।

Read more:

ज्यादा ब्वॉयफ्रेंड वाली लडकिया हो जाती है ज्यादा मोटी, जाने वजह ?

बेस्ट दिखने के लिए रोज करें ये उपाय

आँखों में पानी आने पर करें घरेलू उपचार

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.