आज से होलाष्टक शुरू, जानिए क्यों नहीं किया जाता इन दिनों में शुभ कार्य

Samachar Jagat | Sunday, 05 Mar 2017 10:11:11 AM
holashtak starts from today

आज से होलाष्टक शुरू हो गए हैं ये 12 मार्च तक रहेंगे। 12 मार्च को होलिका दहन होगा और रंग वाली होली का त्यौहार 13 मार्च को मनाया जाएगा। आपको बता दें कि होली से सात दिन पहले ही होलाष्टक लग जाते हैं और इसी दिन से होलिका दहन की तैयारियां शुरू हो जाती हैं।

पैरों की उंगलियों से जानें अपने भविष्य के बारे में

इसकी शुरुआत फाल्गुन शुक्ल पक्ष अष्टमी से होती है इसलिए इसे होलाष्टक कहते हैं। होलाष्टक में शुभ कार्य वर्जित होते हैं क्योंकि होलिका दहन को दाहकर्म और मृत्यु का सूचक माना गया है। इन आठ दिनों में क्रमशः अष्टमी तिथि को चंद्रमा, नवमी को सूर्य, दशमी को शनि, एकादशी को शुक्र, द्वादशी को वृहस्पति, त्रयोदशी को बुध, चतुर्दशी को मंगल और पूर्णिमा को राहु ग्रह उग्र रूप लिए माने जाते हैं, जिनसे अनिष्ट होने की संभावना रहती है इसलिए इस अवधी में शुभ काम की शुरुआत नहीं होती है।

इन पांच चीजों को घर में रखने से चमक उठेगी आपकी किस्मत

हिंदू रिवाज के अनुसार होलाष्टक के पहले दिन होलिका दहन के लिए 2 डंडे स्थापित किए जाते हैं, जिसमें से एक को होलिका और दूसरे को प्रह्लाद माना जाता है।

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

विवाह में हो रही है देरी तो 5 बुधवार करें ये उपाय

उबलते दूध का उफान आपकी जिंदगी में ला सकता है तूफान

अगर आपकी कुंडली में है ये योग तो आप हैं बहुत खास

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.