इस मंदिर में हनुमान जी की आंखों से निकले आंसू, ये चमत्कार है या विज्ञान का प्रभाव

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Mar 2017 04:58:26 PM
crying hanuman statue

इलाहाबाद के बादशाही मंडी स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में स्थित हनुमानजी की मूर्ति से आंसू निकल रहे हैं। ये कोई चमत्कार है या फिर वैज्ञानिक घटना  इसके बारे में विशेषज्ञ साक्ष्य जुटाने में लगे हुए हैं। आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले जब इस मंदिर के पुजारी ने मंदिर का कपाट खोला तो देखा कि हनुमानजी की मूर्ति की आंख से पानी बह रहा था। यह देखते ही उसने शोर मचाना शुरू कर दिया कि देखो पवनसुत की आंखों से आंसू निकल रहे हैं।

उसकी बात सुनते ही मंदिर में लोगों का जमघट इकट्ठा हो गया। यह हनुमान मंदिर 35 साल पुराना है। कई लोगों ने तो इस नजारे को कैमरे में कैद कर लिया और यहां पर सेल्फी भी ली। पूरा मंदिर जय श्रीराम के जयकारे से गूंज उठा और यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। लोगों ने सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का पाठ भी खूब किया।

यहां के लोगों के अनुसार, महाशिवरात्रि पर पिछले 25 साल से इस मंदिर में लगातार हनुमान जी की पूजा हो रही थी। लेकिन इस बार व्यवस्थापक के न रहने के कारण पूजा नहीं हुई और इसीलिए मूर्ति की आंखों से आंसू निकल रहे हैं। वहीं इलाहाबाद विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. जगदम्बा सिंह ने इस बारे में कहा कि मूर्ति आमतौर पर पत्थर की बनी होती हैं।

उस पर सिंदूर का लगातार लेपन किया जाता है। सिंदूर में मरक्यूरिक ऑक्साइड होता है, जो पानी को सोखता रहता है। एक स्थिति ऐसी आती है जब मूर्ति में पानी की मात्रा अधिकतम स्तर तक पहुंच जाती है। ऐसे में मूर्ति पर कुछ बूंदें दिखाई दे सकती हैं। ऐसा कुछ समय के लिए ही होता है। वहीं उन्होंने कहा कि मूर्ति की आंखों से आंसू निकलने का सही कारण तो इसका पूर्ण विष्लेष्ण और टेस्ट करने के बाद ही पता चलेगा।

(Source-Google)

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.