आम रबड़ी

Samachar Jagat | Wednesday, 24 May 2017 12:19:09 PM
Mango rabdi

गर्मियों में गर्मी से राहत दिलाने के लिए हम ऐसी चीजें खाना पसंद करते है जो हमें गर्मी से राहत दिलाए। ऐसे में हम पेय पदार्थ, फलों का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं। गर्मियों में फलो का राजा कहे जाने वाले आम को बच्चे, बड़ें सभी पसंद करते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे आम से बनाई जाने वाली रबड़ी की रेसिपी। 

कच्चे आम का अचार

:- आवश्यक सामग्री - 

2 - पके हुए आम
1 - लीटर दूध
100 - ग्राम चीनी
6 - बादाम    
50 ग्राम पिस्ता 
केसर

:- विधि-

छत्तीसगढ़ का पारंपरिक व्यंजन देहोरी

आम रबड़ी बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर दूध को गर्म होने के लिए चढ़ा दे। जब तक दूध गर्म हो उस समय आप  बादाम को गरम पानी में भिगो दिजिए और कुछ समय बाद इसका छिलका उतारकर इसे बारी काट लिजिए। 

पिस्ता को भी बारिक काट लें। गैस पर चढाए गर्म दूध में चीनी और केसर मिला दे। अब इसे धीमी आंच में तब तक पकाए जब तक इसकी मात्रा एकतिहाई तक ना रह जाए। ध्यान रखे कि इसे बार बार हिलाते रहे ताकि ये चिपके नहीं। 

जब इसकी मात्रा एकतिहाई रह जाए तब इसे गैस से उतार ले, और ठंडा करने के लिए छोड़ दे। अब इसमें सभी सामग्री पिस्ता, आम, बादाम, इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से हिलाए और ठंडा होने के लिए फ्रिज मे रख दे। लिजिए तैयार है आपकी आम रबड़ी। 

source - google

बटर कुकीज

वेज लॉलीपॉप

लौकी पालक के स्वादिष्ट पराठे 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.