डिनर रेसिपी : नूर जहानी कोफ्ता

Samachar Jagat | Friday, 25 Nov 2016 04:33:18 PM
Dinner Recipes Noor Jhani Kofta

नूर जहानी कोफ्ता एक वेजिटेरियन डिश है, इसे अवध में बनाया जाता है। यह एक बहुत ही क्रीमी डिश है जिसमें बहुत सारा काजू पेस्ट मिला होता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है, चलिए आपको बताते हैं नूर जहानी कोफ्ता बनाने की विधि....

सामग्री-

कोफ्ता बनाने के लिए-

आलू- 2 उबले और घिसे हुए
पनीर- 100 ग्राम
हरी मिर्च- 2
कार्नफ्लोर- 2 चम्मच
नमक- स्वादअनुसार
गाजर- 2 उबले और मैश किए
किशमिश- 1/2 कप
तेल-

ब्रेकफास्ट रेसिपीः ओट्स उपमा

डीप फ्राई करी बनाने के लिए

प्याज- 3 उबले हुए
अदरक लहसुन पेस्ट- 1 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1 चम्मच लाल
मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
काजू पेस्ट- 1 कप
गरम मसाला पाउडर- 1/2 चम्मच
नमक- स्वादअनुसार
तेल- 2 चम्मच
ताजी क्रीम- 1/2 कप
पानी- 1 कप

विधि-

कोफ्ता बनाने के लिए एक कटोरे में उबले आलू और पनीर को एक साथ मैश करें। हरी मिर्च, नमक और कार्नस्टार्च मिक्स करके इसके छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं।

गाजर को उबाल कर उसे कपड़े से पोंछ लें और फिर मैश कर लें। अब पनीर की बॉल हाथ में लेकर उसके बीच में छेद बनाएं और उसमें गाजर और थोड़ी सी किशमिश भर दें।

बॉल को अच्छे से सील कर दें और फिर कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें कोफ्ते को फ्राई कर दें। एक बार हो जाने के बाद आंच बंद करें और कोफ्ते को बाहर निकाल कर रखें।

डिनर रेसिपी कश्मीरी साग

करी बनाने के लिए-

उबले हुए प्याज को मिक्सी में पीस कर गाढा पेस्ट तैयार करें। एक पैन में 2 चम्मच तेल गरम करें, उसमें प्याज के पेस्ट को फ्राई कर लें। फिर अदरक लहसुन पेस्ट डाल कर 4 मिनट तक फ्राई करें।

इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें, कुछ देर के बाद काजू पेस्ट डाल कर 3 मिनट तक चलाएं। अब इसमें पानी डाल कर 5 मिनट तक पका लें।

फिर इसमें नमक और गरम मसाला पाउडर डालें, इसके बाद इसमें फ्राई किए हुए कोफ्ते डालें और आंच को धीमा कर के ग्रेवी को गाढी होने दें। ग्रेवी को सर्व करने से पहले उसे ताजी क्रीम से गार्निश करें।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

कहीं आपका प्यार लस्ट तो नहीं जानिए!

O M G ! तो ब्रेकअप के बाद लडकियां करती है ये 10 काम.....

वेडिंग सीजन : शादी के कुछ हफ्ते पहले तक रखे इन ध्यान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.