अपनी रोजमर्रा की जिंदगी ज्यादा खुशी से जिएं

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Mar 2017 12:22:21 PM
Just live your everyday life more happily

जिंदगी गम भुलाने के लिए है, तम भुलाने के लिए है, कम खाने के लिए है, दम दिखाने के लिए है, सम रहने के लिए है और हम बनाने के लिए है अर्थात् जिंदगी का तात्पर्य तो यही निकल कर आता है कि चलती रहे जिंदगी, खिलती रहे जिंदगी और मिलती रहे जिंदगी। यह जिंदगी रोने-धोने, चीखने-चिल्लाने, शिकायत करने, निंदा करने, उपदेश-सलाह देने, निठल्ले बैठने और गलत संगति में पड़ने के लिए नहीं है यह खूबसूरत जिंदगी। 

यह जिंदगी तो हर पल आनंद में रहने के लिए है, मस्त रहने के लिए है, व्यस्त रहने के लिए है, स्वस्थ रहने के लिए है और अभ्यस्त रहने के लिए है। जिस भी समय से आप खुश रहना शुरू कर देंगे, उसी समय से आपको अद्भुत आनंद की अनुभूति होना शुरू हो जाएगी, आपके अंग-अंग में खुशी की लहर दौड़ जाएगी, आपका शरीर-मन-मस्तिष्क ऊर्जा से, स्फूर्ति से और पॉजिटिविटी से भर जाएंगे। आपके भीतर अद्भुत परिवर्तन होंगे, आप जो चाहेंगे वही हो जाएगा, आप इसे आजमा कर देख सकते हैं, इसमें कोई शक नहीं है। 

यह एक प्राकृतिक सिद्धांत है, ब्रह्माण्ड का शाश्वत नियम है कि एक विचार अपने जैसे हजारों विचार लाता है, आपने यदि सोचा कि मेरा स्वास्थ्य बहुत अच्छा है, मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं, मैं स्फूर्ति का भण्डार हूं तो इस तरह से आपके मन में हजारों विचार आने लगेंगे, और देखते ही देखते आपकी लिंविंग सेल्स ऊर्जा से लवरेज हो जाएंगी, आपका अंग-अंग शक्ति और स्फूर्ति से भर जाएगा, आपके चेहरे पर खुशी मानो कि नाचने लगेगी। 

यदि आपने अपने में अमीरी का कोई एक विचार लाया तो फिर देखिए उस जैसे ही हजारों विचार आपके मन-मस्तिष्क में कौंधने लगेंगे और आप कैसे धनवान बन सकते हैं, कैसे और अधिक धन को आकर्षित कर सकते हैं, यह सब आपका अवचेतन मन करने लग जाएगा, बस आप तो धनवान बनने का सपने लें, इसको बार-बार अपने मन में लाएं, प्रबलता से सोचें, आप धनवान हैं, ऐसा स्वयं पर विश्वास करें और लगातार सार्थक प्रयास करें, फिर देखिएगा कि आपके जीवन में धन की वर्षा होने लगेगी क्योंकि यह प्राकृतिक नियम है कि प्रबलता से सोची हुई, प्रबल विचार धारा जीवन में वास्तव में प्रकट हो जाती है। 

यदि इन सबके विपरीत आपने अपने अवचेतन मन को कोई भी नकारात्मक चीज पकड़ा दी तो फिर समझिए कि आप गए काम से, क्योंकि फिर आपके जीवन में वैसी ही निगेटिव चीजें प्रकट हो जाएंगी। इसलिए यह पक्का विश्वास करिए कि आपका जीवन इस समय जैसा भी है, उसके केवल आप जिम्मेदार हैं कोई और नहीं, और इसे आप कुछ ही पलों में बदल सकते हैं।

प्रेरणा बिन्दु:- 
एक विचार से जिंदगी बदले
बदल जाए दुनिया सारी
सपना हुआ साकार उसी का
जिसने हिम्मत ना हारी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.