रहस्य से उठा पर्दा, पहले मुर्गी आई या अंडा

Samachar Jagat | Thursday, 16 Mar 2017 11:05:18 AM
who came first hen or egg

ये सवाल सदियों से लोगों के जेहन में घूम रहा है कि पहले मुर्गी आई या अंडा। आपने भी काफी बार इस बारे में सोचा होगा, आपको बता दें कि इंग्लैंड के वैज्ञानिकों ने इस पहेली को सुलझाने का दावा किया है। शेफील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पहले मुर्गी आने का दावा किया है।

OMG ये गाय देती है 9,700 किलो दूध

वैज्ञानिकों के मुताबिक ओवोक्लाइडिन नाम के प्रोटीन से अंडे के खोल का निर्माण होता है जो की मुर्गी के शरीर में ही बनता है। ये प्रोटीन सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में ही पाया जाता है इसके अलावा और कहीं नहीं बनता। रिसर्च करने वाले वैज्ञानिक डॉक्टर कोलीन फ्रीमैन का कहना है की इसे साबित करने के लिए उनके पास वैज्ञानिक सबूत भी हैं जो प्रोटीन मुर्गी के शरीर में बनता है उसी से अंडे का निर्माण होता है।

90 की उम्र में भी कायम है ये शौक

प्रोफेसर जॉन हार्डिंग का मानना है कि मुर्गी के शरीर में अंडे के छिलके का बनना एक रासायनिक प्रक्रिया है मगर इसे अभी तक समझा नहीं जा सका है। वहीं बिना अंडे के मुर्गी कैसे आई, अभी भी इस पर शोध कार्य जारी है, ऐसे में पहले मुर्गी आई या अंडा इसके बारे में जानने के लिए अभी आपको और इंतजार करना होगा।

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

विवाह में हो रही है देरी तो 5 बुधवार करें ये उपाय

उबलते दूध का उफान आपकी जिंदगी में ला सकता है तूफान

अगर आपकी कुंडली में है ये योग तो आप हैं बहुत खास



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.